comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसIndian Railways: अब बीच सफर में चेंज कर सकते हैं अपनी सीट, जानें भारतीय रेलवे का नया नियम

Indian Railways: अब बीच सफर में चेंज कर सकते हैं अपनी सीट, जानें भारतीय रेलवे का नया नियम

Published Date:

Indian Railways: भारतीय रेलवे को भारत की लाइफलाइन कहा जाता है. भारत में प्रतिदिन लाखों लोग ट्रेन से सफर करते है.ऐसे में रेलवे ने यात्रियों के लिए एक खास सुविधा शुरू की है, बता दें कि अब यद‍ि आपको अपनी बर्थ पसंद नहीं आ रही तो बीच सफर में इसे अपग्रेड कर सकते हैं.इससे लोगों को ट‍िकट बुकिंग के बाद भी कोच को अपग्रेड करना आसान हो गया है. आइए जानते हैं इस सुविधा के बारे में…

Indian Railways ने शुरू की ये सुविधा

रेलवे ने यात्रियों के लिए एक खास सुविधा शुरू की है, बता दें कि यद‍ि आपको अपनी बर्थ पसंद नहीं आ रही तो बीच सफर में इसे अपग्रेड कर सकते हैं. रेलवे के अनुसार इस सुव‍िधा का फायदा आप अपनी सीट पर बैठे-बैठे सफर के दौरान ही उठा सकते हैं. यद‍ि आप भी सफर के दौरान अपना कोच अपग्रेड करना चाहते हैं तो आपको क‍िसी बूथ पर जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आपको कोच में मौजूद टीटीई से संपर्क करके अपनी र‍िक्‍वेस्‍ट करनी होगी. यद‍ि एसी कोच में सीट फ्री है तो टीटीई आपको इस बर्थ को अलॉट कर देगा.

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

Indian Railway
SOURCE: PEXELS

क्या है रेलवे का नियम?

रेलवे के अनुसार इस सुव‍िधा का फायदा आप अपनी सीट पर बैठे-बैठे सफर के दौरान ही उठा सकते हैं. इसके लिए आपको कोच में मौजूद टीटीई से संपर्क करके अपनी र‍िक्‍वेस्‍ट करनी होगी.सीट अपग्रेड होने के बदले आपको टीटीई को न‍ियमानुसार नकद भुगतान करना होगा. आपको यह भी ध्‍यान रखने की जरूरत है क‍ि आप रेलवे की सीट अपग्रेड स‍िस्‍टम का फायदा तब ही उठा सकते हैं जब दूसरे कोच में कोई बर्थ खाली हो. अगर सीट खाली नहीं है तो आपको उसी कोच में यात्रा करनी होगी, ज‍िसमें अपको बर्थ अलॉट की गई है.

ये भी पढ़ें: Indian Railways- टिकट लेते वक्त ध्यान रखें ये बातें वरना हो सकता है आपका नुकसान, जानें क्या है भारतीय रेलवे के ट्रैवल रूल्स

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Mahindra Bolero Neo Limited Edition में है बेहद जबरदस्त फीचर्स, जानें कीमत

Mahindra की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...

WhatsApp आज से इन स्मार्टफोन पर नहीं करेगा काम! जानें क्यों हुआ ये बदलाव

WhatsApp: चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सएप इस्तेमाल किया...