Indian Railways: अब ट्रेन में बिना टिकट कर सकेंगे सफर, बस करना होगा ये छोटा सा काम

Indian Railways
image credit: wikimedia

Indian Railways Rule: : ट्रेन में यात्रा करने वालों को Indian Railways ने एक बड़ी खुशखबरी दी है. अब आप रेल में बिना टिकट बैठ सकते हैं. वो भी बिना किसी चिंता के. पहले अक्सर यात्रियों को बिना रेल में चढ़ने पर हर समय ये डर लगा रहता था कि कब TTE आ जाए और बिना टिकट के पकड़ ले. लेकिन अब भारतीय रेलवे ने ऐसी सुविधा कर दी है कि आपको अचानक ट्रेन का सफर करना पड़ जाए तो अब आप बिना रिजर्वेशन भी ट्रेन से सफर यात्रा कर सकते हैं.

प्लेटफॉर्म टिकट पर करें यात्रा

अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket ) लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं, और इसके बाद टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं. दरअसल, पहले तत्काल टिकट (Tatkal Tickat) ही ऐसे समय का सहारा था, लेकिन उसमें भी टिकट मिलना आसान नहीं होता.इसलिए यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने ही यह नियम बनाया है. लेकिन ध्यान रहे आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत TTE से संपर्क करना होगा.

Indian Railways
Source- Pixabay

बिना सीट के यात्रा करने के हैं हकदार

अगर इस दौरान ट्रेन में सीट खाली नहीं है फिर भी आप यात्रा कर सकते हैं. रेलवे के नियम के अनुसार, ट्रेन में सीट खाली नहीं होने पर TTE आपको रिजर्व सीट देने से मना जरूर कर सकता है, लेकिन यात्रा करने से नहीं रोक सकता.

250 रूपये लगता है फाइन

अगर अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है तो सिर्फ 250 रुपये पेनाल्टी चार्ज के साथ आप अपने गंतव्य स्थल की टिकट बनवा सकते हैं. इसके लिए आपकी तरफ से लिए गए टिकट की कीमत काटकर शेष किराया वसूल किया जाएगा.

प्लेटफॉर्म टिकट के नियम

गौरतलब है कि प्लेटफॉर्म टिकट ( Platform Ticket) आपको बस प्लेटफॉर्म पर जाने की ही नहीं, बल्कि ट्रेन में चढ़ने के भी पात्र बनाता है. इसमें खास बात यह है कि आपको किराया भी उसी श्रेणी का देना होगा जिसमें आप सफर कर रहे होंगे.

ये भी पढ़ें : Indian Railways: खुशखबरी! अब रेलवे की तत्काल टिकट बुक करना हुआ और भी आसान, ऐसे करें बुक