Indian Railways: यात्रियों के लिए रेलवे ने दोबारा शुरू की ये शानदार सुविधा, कोरोनाकाल में हुई थी बंद, पढ़ें

Indian Railways
Image Credit - Indian Railway

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत दी है. रेलवे ने वह व्यवस्था फिर से शुरू कर दी है जिससे यात्रियों को सामान्य श्रेणी के टिकट (जनरल टिकट) मिल सकेंगे. इस सुविधा से यात्री के पास अगर रिजर्वेशन नहीं है तो वह टिकट काउंटर से टिकट लेकर यात्रा कर सकता है. इसके अलावा रेलवे की इस सुविधा से यात्रियों को टिकट के किराए में 20 रुपए तक की बचत भी होगी. ये व्यवस्था एक जुलाई से पूरी तरह प्रभावी होने की उम्मीद है.

बता दें कि कोरोना काल में कुछ महीनों के लिए ट्रेनों को बंद कर दिया था. कोरोना का प्रकोप जब खत्म हुआ तो ट्रेनें तो शुरू हो गईं लेकिन जनरल टिकट मिलना बंद हो गया. इससे यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा था.

Indian railways
train

मेल या एक्सप्रेस ट्रेन में कर सकेंगे सफर

रेलवे (Indian Railways) द्वारा जनरल टिकट की सुविधा फिर से शुरू करने से यात्री किसी भी मेल या एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर सकते हैं. हालांकि इस समय यात्रियों को जनरल टिकट पर 15, स्लीपर पर 20, एसी-3 में 40, एसी-2 में 50 और एसी-1 में 60 रुपए रिजर्वेशन चार्ज का देना पड़ रहा है.

क्यों बंद हो गई थी जनरल टिकट

दरअसल जब कोरोना अपने चरम पर था तो भीड़ को नियंत्रित करने के लिए और यात्रियों को सुरक्षित रखने के लिए रेलवे (Indian Railways) ने ये कदम उठाया था और सामान्य कोच में भी रिजर्वेशन सिस्टम लागू कर दिया था. सामान्य कोच में टिकट बुक कराने के लिए यात्री को किराए के अलावा 15 रुपए रिजर्वेशन फीस भी देना पड़ रहा था. सबसे बड़ी समस्या ये थी यात्रियों को सामान्य कोच में बैठने के लिए भी कम से कम ट्रेन टाइमिंग से 4 घंटे पहले रिजर्वेशन करवाना पड़ता था.

कब से शुरू हो जाएगी सुविधा

रेलवे (Indian Railways) का कहना है कि सामान्य टिकट की सुविधा ज्यादातर ट्रेनों में शुरू हो चुकी है. वेस्ट सेंट्रल रेलवे की ट्रेनों में ये व्यवस्था आज से शुरू कर दी गई है.

ये भी पढ़ें : Railway Rules: ट्रैन में यात्रा करने से पहले जरूर पढ़ लें ये नियम, नहीं तो पहुंच जाएंगे सीधे जेल, जानें