comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसIndian Railways Rule: पटरी या प्लेटफार्म के नजदीक भूलकर भी ना करें ये काम, जुर्माने के साथ हो सकती है जेल

Indian Railways Rule: पटरी या प्लेटफार्म के नजदीक भूलकर भी ना करें ये काम, जुर्माने के साथ हो सकती है जेल

Published Date:

Indian Railways Rule: स्मार्टफोन का प्रचलन जैसे जैसे तेजी से बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे लोगों में सेल्फी खींचने का क्रेज भी खूब बढ़ रहा है. इस सेल्फी खींचने की होड़ में लोग न जाने क्या-क्या कर बैठते हैं.अगर आप भी यही शौक रखते हैं तो इस काम की खबर को आपको अंत तक पढ़ना चाहिए. बता दें कि भारतीय रेलवे के नियम के मुताबिक रेलवे पटरी अथवा प्लेटफार्म के किनारे सेल्फी खींचने पर एक हजार रुपये का जुर्माना लगता है. इसके साथ ही छह महीने तक की जेल की सजा भी हो सकती है. आइये जानते हैं इन नियमों के बारे में विस्तार से.

जाना पड़ सकता है जेल (Indian Railways Rule)

बता दें कि भारत के हर रेलवे स्टेशन और रेल के लिए बिछाई गईं पटरियों के क्षेत्र में रेल अधिनियम 1989 लागू होता है. रेलवे नियमों का उल्लंघन करने वाले के लिए अधिनियम में तरह-तरह के जुर्माने और सजा का प्रावधान दिया गया है. रेल अधिनियम 1989 की धारा 145 और 147 जान जोखिम में डालकर सेल्फी खींचने वाले को दंडित करने का प्रावधान रखती हैं. सेल्फी खींचते हुए पकड़े जाने पर एक हजार रुपये का जुर्माना आरोपी पर लगाया जात है. जबकि जुर्माने के साथ छह महीने तक की जेल की सजा भी सुनाई जा सकती है.

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

Indian Railways Rules
Indian Railways

रेल पटरी और प्लेटफार्म के किनारे सेल्फी न लेने के लिए रेलवे मंत्रालय और भारतीय रेलवे यात्रियों अपील करता रहता है. इसके लिए बाकायदा विज्ञापन भी जारी किये जाते हैं. सोशल मीडिया के सहारे लोगों को ऐसा न करने की सलाह भी दी जाती है. भारतीय रेलवे प्रबंधन का कहना है कि इस तरह की सेल्फी लेने से जान जोखिम में रहती है. इसीलिए अपनी जान को जोखिम में डालकर सेल्फी लेने की कोशिश न करें. ऐसा करने पर जुर्माना और जेल की सजा भुगतनी पड़ सकती है. लेकिन फिर भी लोग नहीं मानते.

ये भी पढ़ें: Indian Railway Rules- अगर छूट गया है ट्रेन में आपका सामान तो ऐसे पाएं वापस, जानें पूरी प्रक्रिया

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें