Indian Railways: रेलवे स्टेशनों पर लिखे सेन्ट्रल, जंक्शन और टर्मिनल का क्या होता है मतलब, जानें

RICTC

Indian Railways: भारतीय रेल देश की लाइफलाइन है. करोड़ों लोग हर दिन इससे यात्रा करते हैं. भारतीय रेल ना सिर्फ यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचाती है, बल्कि एक बड़े मालवाहक के रूप में भी कार्य करती है. रेल भारतीयों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा है. हर दिन करीब दो करोड़ लोग रेल से यात्रा करते हैं. भारतीय रेलवे करोड़ों लोगों को रोजगार (Employment) भी देता है. रेल यात्रा (Train Journey) के दौरान ऐसी कई चीजें लोगों के सामने आती हैं, जिनके बारे में उन्हें जानकारी नहीं होती. जैसे कई बार जब आप स्टेशनों के नाम देखते हैं, तो उनके पीछे जंक्शन (Junction) और सेंट्रल (Central) लिखा होता है. इसी तरह ही है टर्मिनल और टर्मिनस (Terminal/Terminus). ये शब्द उस स्टेशन के बारे में एक महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं.

रेलगाड़ी के रूट में पड़ने वाले कई स्टेशनों के नाम के पीछे आपने जंक्शन लिखा देखा होगा. अक्सर यह बड़े स्टेशन के नाम के पीछे होता है. अगर किसी स्टेशन के नाम के पीछे जंक्शन लिखा है, तो इसका मतलब है कि इस स्टेशन पर ट्रेन के आने-जाने के एक से अधिक रास्ते हैं.अर्थात कोई ट्रेन एक रास्ते से आ रही है, तो वह दो रास्तों से जा सकती है. ऐसे स्टेशनों के पीछे ही जंक्शन लिखा होता है.

Train
Image credit: pixabay

क्यों लिखा होता है सेन्ट्रल

आपने देखा होगा कि कुछ रेलवे स्टेशंस के आखिर में सेन्ट्रल लिखा होता है. अगर किसी स्टेशन के आखिर में सेन्ट्रल लिखा हो, तो इसका मतलब है कि उस शहर में एक से अधिक रेलवे स्टेशन हैं. जिस स्टेशन के आखिर में सेंट्रल लिखा होता है, वह उस शहर का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन होता है. इसके अलावा सेन्ट्रल से यह पता चलता है कि वह स्टेशन शहर में सबसे अधिक व्यस्त रेलवे स्टेशन है. इस समय भारत में कुल 5 सेन्ट्रल स्टेशन हैं.

अगर किसी रेलवे स्टेशन के आगे टर्मिनस या टर्मिनल लिखा होता है, तो इसका मतलब है कि उस स्टेशन से आगे रेलवे ट्रेक (Railway Track) नहीं है. इसका मतलब है कि यहां ट्रेन जिस दिशा से आती है, वापस उसी दिशा में चली जाती है. भारत में इस समय 27 ऐसे स्टेशन हैं, जहां टर्मिनस या टर्मिनल लिखा हुआ है.

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें.

ये भी पढ़ें : सावधान: अब जालसाज FASTag पर डाल रहे हैं डाका, जानें कैसे करते हैं चोरी