IRCTC Ticket Agent: टिकट बुक करके कमा सकते हैं हजारों, कमीशन के आधार पर मिलता है प्रॉफिट, जानें कैसे बन सकते हैं टिकट एजेंट

IRCTC

IRCTC Ticket Agent: भारतीय रेलवे में ट्रेन की टिकट बुक करने के लिए लम्बी वेटिंग होती है। जो लोग खुद टिकट बुक नहीं कर पाते वह एजेंट के माध्यम से बुक करवाते हैं। इसके लिए IRCTC टिकट बुकिंग के लिए ट्रैवल एजेंट की नियुक्ति करता है। ये एजेंट ट्रेन टिकट की बुकिंग करते हैं। टिकट बुक करने पर IRCTC इन एजेंट्स को कमीशन देता है।

ट्रेन के टिकट की बुकिंग स्टेशन पर बने टिकट काउंटर के अलावा ऑनलाइन भी होती है। ज्यादातर लोग ऑनलाइन टिकट बुकिंग का ही इस्तेमाल करते हैं। भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की जिम्मेदारी IRCTC को दी है। कुछ लोग सीमित संख्या में खुद भी लॉगिन आईडी बनाकर टिकट बुक कर सकते हैं, जबकि दूसरा तरीका एजेंट का होता है। करियर के हिसाब से इसमें अच्छी कमाई होती है। टिकट एजेंट बनकर हर महीने 60-70 हजार रुपये कमा सकते हैं।

कैसे बन सकते हैं टिकट एजेंट?

IRCTC टिकट बुकिंग के लिए ट्रैवल एजेंट की नियुक्ति करता है। ये एजेंट आम लोगों की जरूरत के हिसाब से ट्रेन टिकट की बुकिंग करते हैं। टिकट बुक करने के बदले एजेंट को तय कमीशन दिया जाता है। आईआरसीटीसी का ऑथराइज्ड एजेंट बनने के लिए आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड देना होगा। एक स्टैम्प पेपर पर एग्रीमेंट तैयार करना होगा। अब आपको IRCTC के नाम से 20 हजार रुपये का डिमांड ड्राफ्ट बनवाना होगा। फिर इसे बैंक में जमा कराना पड़ेगा।

ये सिक्योरिटी मनी आपको एजेंट लॉगिन आईडी वापस करने पर मिलेगी। एजेंट आईडी को हर साल नया भी कराना होता है। इसके लिए 5000 रुपये एक्स्ट्रा देना होता है। इसके बाद आपको सर्विस एजेंट बनने के लिए क्लास पर्सनल डिजिटल सर्टिफिकेट भी लेना होगा।

इसे भी पढ़ें: Indian Railway: टिकट दलालों पर सख्त हुआ रेलवे, 37 लाख Id की बंद, कर रहे थे IRCTC वेबसाइट में सेंधमारी, देखें पूरी डिटेल