IRCTC Update: ऑनलाइन टिकट बुकिंग में आईआरसीटीसी करने वाला है ये बड़ा बदलाव, आपका जानना है बेहद जरूरी, देखें

IRCTC

IRCTC Update: रेल यात्रियों की सुविधा के लिए एक से बेहतर एक सुविधा लाती रहती है इसी क्रम में IRCTC द्वारा एक और सुविधा अपडेट करने पर काम किया जा रहा है. जिसके बाद यात्रियों को असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा . आपको बता दें कि भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन के द्वारा ऑनलाइन यात्री टिकट रिजर्व सिस्टम को अपडेट करने पर काम कर रहा है जिससे यात्रियों को टिकट बुक करने के साथ ही अन्य कामों में आसानी हो सके. आइए इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

ऑनलाइन टिकट पर रेलवे ने दी जानकारी:

जानकारी के अनुसार रेलवे लगातार टिकट सिस्टम को बेहतर बनाने पर कार्य कर रही है. अभी मौजूदा टिकट सिस्टम में टिकट को लेकर यात्रियों को कई तरह की कठनाई आती रहती है.इसलिए आधुनिक बनाते हुए ऑनलाइन टिकट देने पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है.रेलवे के द्वारा इसपर बहुत तेजी से काम किया जा रहा है .

irctc

अभी 1 मिनट में कटती हैं इतनी टिकट

नेक्स्ट जनरेशन ई-टिकटिंग सिस्टम (NGET) को
अपडेट करने के कारण रेलवे ने 2016-17 में प्रति मिनट 15,000 टिकटों की बुकिंग की थी.
वहीं 2017-18 में प्रति मिनट 18,000 टिकट की बुकिंग हुई थी और 2018-19 में प्रति मिनट 20,000 टिकट की बुकिंग की गई थी.

अभी IRCTC वेबसाइट की क्षमता प्रति मिनट 25,000 टिकट बुक करने की है. वैसे आपको बता दे कि 5 मार्च 2020 को रिकॉर्ड एक मिनट में 26,458 टिकट बुक हुए थे. रेलवे इस रफ्तार को और बढ़ाना चाहती है. जिससे यात्रियों को और ज्यादा फायदा हो. उम्मीद है ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप इसे शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें : सावधान : IRCTC ने यात्रियों को दी चेतावनी, रिफंड पाने के लिए कभी ना करें ये गलती,नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान