comscore
Sunday, March 26, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसJeevan Umang Policy: इस पॉलिसी में निवेश करें पैसा, टैक्स में छूट के साथ मिलेगा जबरदस्त रिटर्न

Jeevan Umang Policy: इस पॉलिसी में निवेश करें पैसा, टैक्स में छूट के साथ मिलेगा जबरदस्त रिटर्न

Published Date:

Jeevan Umang Policy: एलआईसी ने लोगों का जीवन आसान कर दिया है. एलआईसी समय-समय पर ग्राहकों के लिए बेहतरीन स्कीम्स लेकर आता रहता है. मगर यहां एक ऐसे प्लान के बारे में बताया जा रहा है जहां निवेश करने पर आपका भविष्य सिक्योर हो सकता है.

एलआईसी की एक खास स्कीम का नाम Jeevan Umang Policy है. इसमें निवेश करने पर आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है. इस बेहतरीन पॉलिसी के बारे में आपको जानना चाहिए.

कैसी है Jeevan Umang Policy?

LIC की जीवन उमंग पॉलिसी दूसरी स्कीम्स से बहुत अलग है. इस पॉलिसी को 90 दिन से लेकर 55 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं. यह एक एंडोमेंट प्लान है जिसमें लाइफ कवर के साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम मिल जाती है. मैच्योरिटी पूरी होने के बाद फिक्स्ड इनकम हर साल आपके अकाउंट में आ जाएगी. वहीं दूसरी ओर पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर उसके घरवालों और नॉमिनी को एकमुश्त रकम मिल जाती है.

पॉलिसी लेने के हैं जबरदस्त फायदे

इस स्कीम की एक और खासियत ये है कि इसमें 100 साल तक कवरेज भी मिल जाता है. अगर आप इस पॉलिसी में हर महीने 1350 रुपये प्रीमियम के तौर पर जमा करते हैं तो साल में 16,200 रुपये जमा होते हैं. अगर इस पॉलिसी को 30 सालों तक आप चलाते हैं तो आपके 4 लाख 86 हजार रुपये जमा होते हैं. आपके इस निवेश पर कंपनी आपको 31वें साल से 36 हजार हर साल का रिटर्न देना शुरू करती है.

पॉलिसी लेने वाले की अगर किसी वजह से मौत हो जाती है या फिर वो विकलांग हो जाता है तो भी उन्हें लाभ मिलता है. मार्केट जोखिम से इस पॉलिसी पर इसका प्रभाव नहीं पड़ता है. इस पॉलिसी पर एलआईसी के फायदे और नुकसान का प्रभाव जरूर पड़ता है. इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के अंतर्गत इस पॉलिसी को लेने में छूट मिलती है.

इसे भी पढ़ें: CNG Price Hike: फिर बढ़े सीएनजी के दाम, जानें दिल्ली-एनसीआर समेत इन शहरों के नए प्राइज

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Aaj ka rashifal: आज किस राशि पर होगा सूर्यदेव का तेज और किस राशि का होगा कॉन्फिडेंस लो…

Aaj ka rashifal: ज्योतिष शास्त्र में व्यक्ति की ग्रह चाल...

IPL 2023: कौनसी है वो आईपीएल टीम जिसकी फैन फॉलोइंग है सबसे ज्यादा, जानें

IPL 2023: आईपीएल (IPL) 16 की शुरूआत 31 मार्च से होने...