Jeff Bezos आज छोड़ेंगे अमेजन के सीईओ का पद, जानें अब तक कितने करोड़ है कमाया

Jeff Bezos
Image Credits: Jeff Bezos/Twitter

अमेजन (Amazon) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानि सीईओ (CEO) जेफ बेजोस (Jeff Bezos) आज यानि सोमवार को अपना पद छोड़ देंगे. उन्होंने अपना पद छोड़ने के पीछे की वजह भी बताई है. उनका कहना है कि सीईओ होने एक बड़ी जिम्मेदारी है. इस पद पर रहने के बाद किसी अन्य कामों की तरफ ध्यान लगाना मुश्किल होता है. इसलिए अब वह सीईओ को पद छोड़कर एग्जेक्यूटिव चेयरमैन बनने जा रहे हैं. इसको लेकर जेफ बेजोस ने एक पत्र भी लिखा है.

अमेजन के सीईओ ने एक पत्र लिखकर कहा था कि ‘अमेजन के सीईओ के पद पर होना एक बड़ी जिम्मेदारी है, जिसमें बहुत वक्त लगाना पड़ता है. इस कारण किसी दूसरे काम में मन लगाना मुश्किल हो जाता है. फिर आगे उन्होंने लिखा कि एग्जेक्यूटिव चेयरमैन बनने के बाद मैं कंपनी के अन्य कामों को भी देख पाऊंगा. आपको बता दें कि जेफ बेजोस करीब तीन दशक से इस पद पर कार्यरत थे.

ऑनलाइन बुक स्टोर खोला तो चमकी किस्मत

जेफ बेजोस की जिंदगी से जु़ड़ी कहानी के बारे में आज हम आपको बताएंगे. सबसे पहले जेफ ने कई कंपनियों में नौकरी की. इसके बाद उन्होंने एक ऑनलाइन बुक स्टोर खोला, जिसने उनकी किस्मत बदल दी. फिर वर्ष 1994 में एक गैराज से बेजोस ने अमेजन की शुरुआत की थी.

उस समय वह पुरानी किताबों को ही बेचते थे. फिर देखते ही देखते जुलाई 1995 में अमेजन की वेबसाइट भी आ गई. जिसके बाद इस वेबसाइट ने कमाल कर दिया. अमेजन की रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, साल 1997 के आखिरी तक कंपनी के पास 150 से ज्यादा देशों में 15 लाख से अधिक ग्राहक थे. हालांकि अब इस संख्या में काफी बढ़ोतरी हो गई है.

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स से मिली जानकारी के अनुसार जेफ बेजोस के पास इस समय में कुल संपत्ति 203 अरब डॉलर है और दुनिया में उनकी गिनती अमीरों में होती है. फोर्ब्स मैग्जीन के मुताबिक साल 1998 से लेकर अब तक जेफ बेजोस की संपत्ति में 196 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

ये भी पढ़ें: 46,310 रुपए प्रति 10 ग्राम के साथ सोने के भाव में उतार-चढ़ाव जारी, जानें ताज़ा रेट