काम की बात: Railway station पर क्या है दुकान खोलने की पूरी प्रक्रिया,जानें और करें लाखों की कमाई

Railway

Railway: भारत में कोरोना काल के बाद अधिकतर लोगों का नौकरी से मोहभंग हुआ है. जिसके कारण आजकल लोग नौकरी को छोड़कर चाहें छोटा हो या बड़ा अपना Business शुरू करना चाहते हैं. लेकिन समस्या यहां आती है जब लोगों को पता नहीं होता कि कौन सा बिजनेस वो शुरू करें.
इसलिए ऐसे लोगों के लिए आज हम एक बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

अगर आप बिजनेस करने में रुचि रखते हैं तो भारतीय रेलवे आपको कमाई का शानदार मौका दे रहा है. आपको बता दें कि स्टेशन पर शॉप खोलकर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.इसके लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC) पर जाना होगा. इसके बाद आपको जिस तरह की दुकान खोलनी है इसके लिए पात्रता को चेक करना होगा. इसके बाद आपको टेंडर प्रक्रिया के तहत अपनी दुकान खोलना होगी.

आप रेलवे स्टेशन पर बुक स्टॉल, टी स्टॉल ,फूड स्टॉल, न्यूज पेपर स्टॉल आदि किसी तरह की दुकान खोल सकती है. आपको इन सभी दुकानों के लिए रेलवे को शुल्क देना होगा. इसमें आपको 40 हजार रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक का शुल्क देना होगा. रेलवे को दिया जाने वाला शुल्क दुकान की साइज और जगह पर भी निर्भर करता है.

इस तरह करें अप्लाई-

रेलवे टेंडर के लिए अगर आप भी अप्लाई करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले यह चेक करें कि इस रेलवे स्टेशन के लिए रेलवे ने टेंडर निकाला है या नहीं. इसके लिए आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं. इसके बाद टेंडर निकलने पर आप रेलवे के जोनल ऑफिस या डीआरएस ऑफिस में जाकर फॉर्म जमा कर दें.इसके बाद फॉर्म में दी गई जानकारी को रेलवे वेरीफाई करता है. इसके बाद आपको टेंडर मिलने की जानकारी मिलती है. इसके बाद रेलवे स्टेशन पर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप इसे शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें : IRCTC ले सकती है बड़ा फैसला, टिकट बुक करने के लिए देनी होगी आधार कार्ड की जानकारी, पढ़ें पूरी खबर