comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसOnline Banking करते वक्त ध्यान रखें ये बातें, कहीं आपका अकाउंट हो ना जाए खाली

Online Banking करते वक्त ध्यान रखें ये बातें, कहीं आपका अकाउंट हो ना जाए खाली

Published Date:

Online Banking: आज का दौर ऑनलाइन या डिजिटल बैंकिंग का दौर है।लेकिन ऑनलाइन या डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल करते वक्त हमें बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत भी है। अगर आपने लापरवाही बरती तो आपकी मेहनत की कमाई पर साइबर ठगों द्वारा हाथ साफ किया जा सकता है।डिजिटल और ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) के दौर में आए दिन ऑनलाइन फ्रॉड के मामले सामने आते रहते हैं। अगर आप भी डिजिटल बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल करते हैं तो इसके तकनीकी पहलुओं के बारे में समझ रखना बेहद जरूरी है। ताकि आप अपनी मेहनत की कमाई को किस तरह साइबर ठगों से बचा सकते हैं।

अंजान लिंक पर क्लिक करने से बचे

कई बार हमें हमारे व्हाट्सऐप या मेल में ऐसे अंजान लिंक मिलते हैं जिनके द्वारा यह दावा किया जाता है कि इस पर क्लिक करके आप कोई ईनाम या कैश बैक जीत सकते हैं। अगर आप ऐसे किसी भी तरह के लालच में फंसे तो आप बैंकिंग फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में हमें इस बात का ध्यान रखना है कि हम कभी भी इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें।

पब्लिक नेटवर्क से ना करें Online Banking

पब्लिक नेटवर्क जैसे होटल, रेस्तरां, कैफे आदि में इंटरनेट एक्सेस करते समय ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल करने से बचें. ऑनलाइन बैंकिंग चैनलों तक सेफ एक्सेस के लिए पब्लिक इंटरनेट नेटवर्क को कॉन्फ़िगर नहीं किया जा सकता है, इसलिए हैकर ऐसे नेटवर्क में होने वाले किसी भी ट्रांजेक्शन को ट्रैक कर सकते हैं. किसी इमरजेंसी में, अगर आपने पब्लिक नेटवर्क का इस्तेमाल करके अपने बैंक अकाउंट को एक्सेस किया है, तो सिक्योर्ड नेटवर्क पर आते ही पासवर्ड चेंज कर लें।

वैरिफाइड बैंकिंग ऐप डाउनलोड करें

मोबाइल पर ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए हमेशा संबंधित बैंक के एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं। प्ले स्टोर से बैंकिंग ऐप डाउनलोड करने से पहले उसकी जांच कर लें और वैरिफाइड ऐप ही डाउनलोड करें।क्योंकि यहां कई फर्जी एप्लीकेशन एक्टिव रहते हैं जिन पर लॉगिन करने के बाद अहम जानकारी ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले ठगों के पास पहुंच जाती है। इसके बाद आप किसी बड़ी धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं।

Online Banking का पासवर्ड बनाते समय रखें ध्यान

ऑनलाइन बैंकिंग में हमारे पास एक पासवर्ड भी होता है। ऑनलाइन बैंकिंग में अपना पासवर्ड बनाते समय हमें इस बात का बेहद ध्यान देना चाहिए कि जो पासवर्ड हम बना रहे हैं उसे आसानी से कोई गेस ना कर सके। खास तौर पर अपने डेट ऑफ बर्थ, अपने नाम, अपने मोबाइल नंबर को कभी भी बैंकिंग पासवर्ड के तौर पर प्रयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि इस तरह के पासवर्ड का अंदाजा आसानी से लग जाता है जिसके बाद आप बैंकिंग ठगी का शिकार बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Bank Fraud- यूनियन बैंक पर धोखाधड़ी का आरोप! FD में हुई हेरा-फेरी पर अधिकारी सख्त, जानें क्या है पूरा मामला

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें