comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसKotak Mahindra Bank ने दिया लोगों को झटका!एमसीएलआर दरों में की बढ़ोतरी, जानें आप पर क्या पड़ेगा असर?

Kotak Mahindra Bank ने दिया लोगों को झटका!एमसीएलआर दरों में की बढ़ोतरी, जानें आप पर क्या पड़ेगा असर?

Published Date:

प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने सभी अवधि के लिए अपनी सीमांत लागत आधारित उधार दर (MCLR) में 25 आधार अंकों तक की वृद्धि की है. जिससे आपके होम लोन (ईबीएलआर और एमसीएलआर दोनों) पर ब्याज दर में वृद्धि के साथ-साथ आपका ईएमआई भुगतान भी बढ़ेगा. बैंक की नई दरें 16 जनवरी, 2023 से लागू हो गई है.

Kotak Mahindra Bank ने MCLR में की इतनी बढ़ोतरी

कोटक महिंद्रा बैंक ने विभिन्न लोन सेगमेंट के लिए अलग-अलग अवधि के एमसीएलआर में 10 से 30 बेसिस प्वाइंट्स तक की बढ़ोतरी की है. बैंक के ऐलान के बाद अलग-अलग अवधि के लोन पर ब्याज दर 8.15 फीसदी से 9.15 फीसदी के बीच हो गई है. बता दें कि इससे पहले बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक, पीएनबी के साथ, बैंक ऑफ इंडिया ने भी 1 जनवरी, 2023 से अपने एमसीएलआर को संशोधित किया है.

Kotak Mahindra Bank

आम जनता पर पड़ेगा ये असर

एमसीएलआर में बढ़ोतरी के साथ टर्म लोन पर ईएमआई बढ़ने की उम्मीद है. ज्यादातर कंज्यूमर लोन एक साल के मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट के आधार पर होती है. ऐसे में एमसीएलआर में इजाफा होने के बाद होम लोन, ऑटो लोन या पर्सनल लोन सभी तरह के कर्ज महंगे हो जाएंगे. बता दें कि रिजर्व बैंक द्वारा उठाए गए कदमों के चलते महंगाई भले ही काबू में आ रही है, लेकिन रेपो रेट में एक के बाद एक बढ़ोतरी के फैसले का असर कर्ज लेने वाले ग्राहकों पर पड़ रहा है.

RBI ने बढ़ाई थी रेपो रेट

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने महंगाई कम करने के इरादे से 7 दिसंबर, 2022 को द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो रेट में 0.35 फीसदी की एक और बढ़ोतरी कर इसे 6.25 फीसदी कर दिया था. आरबीआई ने मई के बाद लगातार पांचवीं बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की है. इस दौरान रेपो रेट 4 फीसदी से बढ़कर 6.25 फीसदी पर पहुंच चुका है.

ये भी पढ़ें: ICICI Bank- अपने घर का सपना हुआ और भी महंगा, बैंक ने की ब्याज दरों में बढ़ोतरी

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...