comscore
Sunday, January 29, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसLadli Laxmi Yojana: अब लड़कियों की शिक्षा से लेकर शादी तक का खर्च उठाएगी सरकार,शुरू की ये योजना

Ladli Laxmi Yojana: अब लड़कियों की शिक्षा से लेकर शादी तक का खर्च उठाएगी सरकार,शुरू की ये योजना

Published Date:

Ladli Laxmi Yojana: भारत सरकार और विभिन्न राज्य सरकारे महिलाओं और बच्चियों के लिए तरह-तरह की स्कीम लेकर आती रहती है. इन सभी स्कीम का मकसद यह है कि देश की आधी आबादी को आत्मनिर्भर बनाया जा सके. ऐसी ही एक स्कीम का नाम है लाडली लक्ष्मी योजना(Ladli Laxmi Yojana) यह स्कीम की शुरुआत साल 2007 में की गई थी।इस योजना को मध्य प्रदेश की सरकार ने शुरू किया था जिसके मुताबिक राज्य सरकार बच्चियों के भविष्य को सुरक्षित रखना चाहती है. हाल ही में सरकार ने इस योजना के 15 साल पूरे होने पर लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 की भी शुरुआत की है. हम आपको इस योजना के डिटेल्स बताते हैं. इसके साथ ही यह भी जानकारी देते हैं कि कौन लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Ladli Laxmi Yojana के फायदे

इस स्कीम के तहत बच्ची के जन्म के बाद लगातार पांच सालों तक आपको 6 हजार रुपये सरकार द्वारा दिए जाते हैं. इसके साथ ही बच्ची के क्लास 6 में पहुंचने पर सरकार द्वारा 2 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलती है।बच्ची के शादी की उम्र होने पर यानी 21 साल की आयु होने पर सरकार इस योजना के तहत 1 लाख रुपये की राशि एकमुश्त बच्ची को देती है।

योजना के लिए क्या है योग्यता

इस योजना का लाभ उठाने के लिए बच्ची की माता-पिता के आय इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आनी चाहिए यानी करदाता लोग इस योजना के पात्र नहीं हैं. इसके साथ ही बच्ची के माता पिता के पास मध्य प्रदेश का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए. इसके साथ ही केवल दो बेटियां ही इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

कैसे करें आवेदन

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए. आप योजने के लिए आवेदन करने के लिए https://ladlilaxmi.mp.gov.in/ पर विजिट करके आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 100 Rupee Note Scheme: मामूली नहीं है सौ का ये नोट, इसे बेचकर पैसों से भर जाएगी पैंट की सारी जेब

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu plants: धन से भर जाएगी आपकी भी तिजोरी, घर के आंगन में आज ही लगाएं ये खास पौधे

Vastu plants: वास्तुशास्त्र में कई सारे ऐसे पेड़-पौधों के...

Khatu shyam mandir: कैसे स्थापित हुआ खाटू श्याम का पवित्र मंदिर? जानें रोचक कहानी

Khatu shyam mandir: खाटू श्याम कलियुग के प्रमुख देवता...

Janhvi Kapoor के इस साड़ी लुक ने सोशल मीडिया पर मचाई तबाही, Photos देख छूट जाएगा पसीना

जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव...