Loan Mobile App: कहीं आप लोन ट्रैप के शिकार तो नहीं? कर्ज देने वाली एप से हो जाएं सावधान, ये कर्ज आपके लिए बन सकता है मुसीबत!

personal loan

Loan Mobile App: इन दिनों कई फाइनेंसियल कंपनी छोटी-छोटी चीजों को खरीदने के लिए कर्ज दे रही है। डायरेक्ट मोबाइल पर आपको चुटकियों में लोन दिया जा रहा है। इसके बाद उस कर्ज को नहीं चुकाने पर रिकवरी एजेंट आपके पीछे पड़ा हुआ है तो हो जाएं सावधान। कर्ज सिर्फ अति महत्वपूर्ण चीजों के लिए ही लें जिसे आप चुका सकें।

लोन मोबाइल एप छोटी रकम के लोन देते हैं। कई बार ग्राहक अलग-अलग एप से कई लोन ले लेता है। नौकरी जाने की स्थिति में वह EMI नहीं चुका पाता है। इसके बाद लोन एप के रिकवरी एजेंट न सिर्फ ग्राहक के पीछे पड़ते हैं बल्कि वे उनके परिवार को भी नहीं छोड़ते हैं। इस तरह आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। हालही में बेंगलुरु के एक व्यक्ति ने 40 लोन मोबाइल से लिए थे। लोन नहीं चुकाने पर एजेंट उनके पीछे पड़ गए। आखिर में काफी परेशान होकर व्यक्ति ने सुसाइड कर लिया।

कोरोना के दिनों में लोगों की नौकरियां चली गई जिसकी वजह से उन्हें लोन लेना पड़ा। बाद में लोन नहीं चुकाने पर एजेंट पीछे पड़ गए। इसलिए सिर्फ जरुरत पर ही बैंक से लोन लें। RBI ने हाल में डिजिटल लेंडिंग के बारे में एक वर्किंग ग्रुप की सिफारिशें सार्वजनिक की हैं। इसमें ग्राहकों के हितों का ख्याल रखा गया है। RBI मोबाइल लोन एप के काम करने के तरीकों पर नजर रख रहा है।

इसे भी पढ़ें: Fix Income Scheme: सिर्फ 5 सालों के लिए करें निवेश, फिर मिलेगा ऐसा रिटर्न कि आप हो जाएंगे हैरान, जानें क्या है स्कीम