Loan: अचानक पड़ जाए पैसों की ज़रूरत? तो रिश्तेदारों की जगह इन्हें याद करें- मुसीबत में आएंगे काम

up roadways vacancy
Source- PixaBay

Loan: ज़िंदगी की बागडोर कभी स्थिर नही रहती है. इसलिए इंसान को कभी भी किसी की भी ज़रूरत पड़ सकती हैं. आपको आर्थिक सहायता की भी आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है. अब मान लीजिए आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाए तो आप ऐसे में क्या करेंगे? पैसों की जरूरत पड़ने पर आप पैसे अपने रिश्तेदारों में से मांग कर भी पूरी कर सकते हैं.

मंदी के इस दौर में लोग महंगाई (Inflation) की मार झेल रहे है. ऐसे ने लोग उधार देने से बचते है. इसके बाद आपके क्या विकल्प बचा? इसके बाद आपके सामने लोन (Loan) लेने का ही एकमात्र विकल्प बचता है.अब सवाल ये खड़ा हो जाता है कि कोई भी बैंक आपको लोन किस बेसिस पर देगा? और देगा भी तो आप उसके बदले बैंक में क्या गिरवी रखेंगे?

ऐसे कई विकल्प हैं, तो चलिए आपको बताते है वो तरीक़े जिससे आपको आसानी से लोन मिल सकता है :-

अगर आपको अचानक से पैसों की जरूरत पड़ जाती है और हर कोई आपको उधार देने से मना कर रहा है. तो ऐसे में आपका घर आपको लोन दिलाने में मददगार साबित हो सकता है. आप अपने घर की लागत (Value) का 60-70 प्रतिशत तक लोन आपको आसानी से मिल सकता हैं. रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी पर लिए गए लोन पर आपको 11-15 प्रतिशत तक का ब्याज चुकाना पड़ सकता है.

दूसरा विकल्प अगर आपका पैसा शेयर बाजार में लगा हुआ है या निवेश किया है. तो आप अपने शेयरों पर भी लोन ले सकते हैं. इस पर लगने वाला ब्याज 11-22 प्रतिशत तक मिल सकता है. इस लोन की अवधि कितनी होगी इसका निर्णय केवल बैंक के ऊपर है.

आप चाहे तो अपनी एफडी पर भी लोन ले सकते हैं. लेकिन एफडी (FD) पर लिए गए लोन पर ब्याज थोड़ा ज़्यादा लग सकता है.सबसे बेहतरीन बात यह ये है कि आपको एफडी (FD) पर 90 फीसदी तक की वैल्यू का लोन मिल सकता है.

अचानक पैसों की ज़रूरत आन पड़ी तो आप सोने पर भी बैंक से लोन ले सकते हैं. तमाम गोल्ड लोन कंपनियां (Gold Loan Companies) अच्छी दर पर काफी सारा लोन देने को तैयार है. रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस के मुताबिक अधिकतम 75 प्रतिशत तक की वैल्यू का लोन आप पा सकते हैं. गोल्ड पर आपको 12-17 फीसदी ब्याज देना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: Free Education Loan: खुशखबरी! आपके बच्चे की पढ़ाई हो जाएगी मुफ़्त, बस करना होगा ये काम

यह भी देखें:Digital Beggar in Bihar: देश का पहला ‘डिजिटल भिखारी’, PhonePe और Google Pay से लेता है भीख