LPG Gas Subsidy: सरकार डाल रही है खातों में सब्सिडी का पैसा, आपको मिला या नहीं ऐसे करें चेक

LPG Gas cylinder Price Rise
Image Credit: wikimedia

LPG Gas Subsidy:  बढ़ती महंगाई से कुछ राहत देने के लिए केंद्र सरकार रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दे रही है। इसके तहत देश के 9 करोड़ से अधिक लोगों को एलपीजी गैस पर 200 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। इस बीच बहुत सारे लोगों को उलझन है कि उनके खाते में एलपीजी की सब्सिडी का पैसा आ रहा है या नहीं? एक सवाल ये भी है कि अगर वो इसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं, तो उन्हें क्या करना चाहिए? इन सारे सवालों के जवाब आपको इस लेख में देने जा रहे हैं।

LPG Gas Subsidy ऐसे करें चेक

सब्सिडी के बारे में जानने के लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप इसका पता ऑनलाइन अपने घर बैठे ही आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले LPG के आधिकारिक वेबसाइट www.mylpg.in  पर जाना होगा। इसके बाद आपको होम पेज पर दिए गए अपने सर्विस प्रोवाइडर के गैस सिलेंडर की फोटो पर क्लिक करना होग। अब नया पेज खुलेगा जो आपके गैस प्रोवाइडर कंपनी का होगा।

यहां दिए गए न्यू यूजर के ऑप्शन को दबाकर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। अगर आपने पहले से ही इस पर अकाउंट बना रखा है, तो फिर आपको सिर्फ साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद विंडो के दाईं तरफ View Cylinder Booking History का ऑप्शन नजर आयेगा. इस पर क्लिक करते ही आपको अपने LPG Gas Subsidy के बारे में सारी जानकारी मिल जायेगी।

इसके बाद अगर आपके खाते में LPG Gas Subsidy का पैसा नहीं मिल रहा है, तो आप यहां दिए गए फीडबैक बटन पर क्लिक कर पैसा ना मिलने की शिकायत कर सकते हैं।

सब्सिडी के पैसे ना मिलने की शिकायत आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके भी कर सकते हैं।

LPG पर मिलने वाली सब्सिडी के रुकने का सबसे बड़ा कारण आधार का  लिंक न करना भी हो सकता है, तो जल्दी से आप अपने आधार को लिंक करवा लें।

ये भी पढ़ें: Sukanya Samriddhi Yojana- फायदा ही फायदा! यहां मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज,सरकार ने बदले इस स्कीम के नियम