LPG Gas Subsidy: अब गैस सिलेंडर हो जाएगा सस्ता, सरकार ने शुरू की ये स्कीम

LPG Offer

LPG Gas Subsidy:  बढ़ती महंगाई से कुछ राहत देने के लिए केंद्र सरकार रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दे रही थी। इसके तहत देश के 9 करोड़ से अधिक लोगों को एलपीजी गैस पर 300 रुपये तक की सब्सिडी दी जाती थी। लेकिन कोरोनाकाल के दौरान सरकार द्वारा सब्सिडी बंद कर दी गई थी जिसे एक बार फिर से शुरू किया जा रहा है। इस बीच बहुत सारे लोगों को उलझन है कि उनके खाते में एलपीजी की सब्सिडी का पैसा आ रहा है या नहीं? एक सवाल ये भी है कि अगर वो इसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं, तो उन्हें क्या करना चाहिए? इन सारे सवालों के जवाब आपको इस लेख में देने जा रहे हैं।

अब आपको कम पैसों में एलपीजी सिलेंडर मिल जाएंग?

क्योंकि सरकार ने सिलेंडर पर मिलने वाला सब्सिडी को फिर से शुरू करने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा गया है इसमें झारखंड, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी दिया जा रहा है। इसलिए देश के अन्य राज्यों में भी शुरू कर दिया जाएगा ।अगर वित्त मंत्रालय के द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी दे दी जाती है तो सरकार पेट्रोलियम कंपनी के डीलर को ₹303 की सब्सिडी देगी और एलपीजी सिलेंडर पर भी उतना ही छूट मिलेगा। जो गैस सिलेंडर लेंगे उसके लिए ₹900 नहीं बल्कि ₹587 देना होगा।

LPG Gas Subsidy का घर बैठे ही लगाएं पता

LPG Gas Subsidy: के बारे में जानने के लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप इसका पता ऑनलाइन अपने घर बैठे ही आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले LPG के आधिकारिक वेबसाइट www.mylpg.in  पर जाना होगा। इसके बाद आपको होम पेज पर दिए गए अपने सर्विस प्रोवाइडर के गैस सिलेंडर की फोटो पर क्लिक करना होग। अब नया पेज खुलेगा जो आपके गैस प्रोवाइडर कंपनी का होगा।

यहां दिए गए न्यू यूजर के ऑप्शन को दबाकर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। अगर आपने पहले से ही इस पर अकाउंट बना रखा है, तो फिर आपको सिर्फ साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद विंडो के दाईं तरफ View Cylinder Booking History का ऑप्शन नजर आयेगा. इस पर क्लिक करते ही आपको अपने LPG Gas Subsidy के बारे में सारी जानकारी मिल जायेगी।

इसके बाद अगर आपके खाते में LPG Gas Subsidy का पैसा नहीं मिल रहा है, तो आप यहां दिए गए फीडबैक बटन पर क्लिक कर पैसा ना मिलने की शिकायत कर सकते हैं।

सब्सिडी के पैसे ना मिलने की शिकायत आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके भी कर सकते हैं।

LPG पर मिलने वाली सब्सिडी के रुकने का सबसे बड़ा कारण आधार का  लिंक न करना भी हो सकता है, तो जल्दी से आप अपने आधार को लिंक करवा लें।

ये भी पढ़ें: HDFC Bank: एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को अब फ्री मिलेंगी ये सुविधाएं, जानें पूरी डिटेल