MASALA BUSINESS: मसालों से कर सकते हैं खाने के स्वाद के साथ-साथ जीवन में पैसों की कमी भी पूरी,जानिए पूरी डिटेल

MASALA BUSINESS

MASALA BUSINESS: आजकल के दौर में हर कोई अपनी नौकरी से परेशान है।आजकल का युवा वर्ग ज्यादातर खुद का बिजनेस करना ही सही समझता है लेकिन सही बिजनेस आइडिया (BUSINESS IDEA) ने होने के कारण पीछे हट जाते हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोगों का मानना है कि बिजनेस करने के लिए बहुत पैसा चाहिए लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऐसे बहुत से बिजनेस है जिन्हें आप घर से शुरू कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रूपये कमा सकते हैं।आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है और घर बैठे अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। ये बिजनेस है मसालों का बिजनेस (MASALA BUSINESS)।आइए अब हम आपको बताते हैं कि आपको ये बिजनेस शुरू करने में आपको कितना आयेगा खर्च और कितनी होगी कमाई?

MASALA BUSINESS में लागत

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने मसाला यूनिट स्‍थापित करने में होने वाले खर्च और कमाई पर एक रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे पहले आपको 300 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड बनानी पड़ेगी जिस पर 60,000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे और मशीनों पर 40,000 रुपये लगेंगे। इसके अलावा, काम शुरू होने पर होने वाले खर्च के लिए 2.50 लाख रुपये की जरूरत होगी। यानी कि कुल मिलाकर आपको 3.50 लाख रुपए का खर्च आएगा।

कहां से खरीदें कच्‍चा माल और मशीनें

मसाला बनाने की फैक्‍टरी लगाने के लिए आपको मशीन लगभग हर शहर में मिल जाएगी। इसके लिए एक चक्की की ही जरूरत होती है जो आप कहीं से भी ले सकते हैं आप चाहें तो इसे आनलाइन भी आर्डर किया जा सकता है। वहीं कच्चे माल के रुप में आपको हल्दी, जीरा, धनिया,मिर्च आदि की ही जरूरत पड़ती है जिसे आप किसी भी रोक की दुकान से खरीद सकते हैं।

MASALA BUSINESS में कमाई

प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, एक साल में 193 क्विंटल मसाले का उत्पादन किया जा सकता है।अगर इन्‍हें 5,400 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बेचा जाए तो साल में 10.42 लाख रुपये की बिक्री हो सकती है। इसमें सारे खर्चे घटाने के बाद सालाना 2.54 लाख रुपये का मुनाफा होगा। यानी महीने में 21 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: BUSINESS IDEA- इस बिजनेस में है लाखों रूपये कमाने का सुनहरा मौका,जानिए पूरी डिटेल