comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसBusiness Idea: नए साल पर शुरू करें ये चकाचक बिजनेस! हर महीने होती है ताबड़तोड़ कमाई

Business Idea: नए साल पर शुरू करें ये चकाचक बिजनेस! हर महीने होती है ताबड़तोड़ कमाई

Published Date:

Business Idea: अगर आप नौकरी छोड़ने की फिराक में हैं और अपना खुद का काम खोलने की सोच रहे हैं तो फिर देर किसी बात की. आज हम आपके लिए ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिससे आप हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. साथ ही इस बिजनेस को अगर आप एक बार खोल लेते हैं तो फिर आपको कोई दूसरा काम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, तो चलिए जानते हैं कि इस बिजनेस के बारे में…

दरअसल, हम आपसे जिस बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं वो है मेंहदी की मैन्युफैक्चरिंग (Mehdi Business Idea) का. खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने इस बिजनेस को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि स्कूल/कॉलेज की लड़कियां खासतौर पर पारंपरिक ब्यूटी केयर की तरफ ज्यादा आकर्षित होती हैं. इस उत्पाद के लिए एक सुनिश्चित बाजार है, जिससे इसमें अच्छा रिटर्न मिल सकता है.

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

इस बिजनेस में इतनी आएगी लगात

केवीआईसी की रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार मेहंदी मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू करने में कुल लागत 3,70,000 रुपये की आएगी. इसमें 300×300 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड बनाने में 90,000 रुपये, इक्विपमेंट पर 1,00,000 रुपये का खर्चा होगा. यान कि टोटल खर्चा 1,90,000 रुपये आएगा. इसके अलावा बिजनेस को चलाने के लिए आपके पास 1,80,000 रुपये होने चाहिए.

हर साल होगी जबरदस्त कमाई

रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक इस यूनिट से साल में 18 टन मेहंदी का उत्पादन हो सकता है. 40 रुपये प्रति किलो के भाव के हिसाब से इसकी कुल वैल्यू 7,20,000 रुपये होगी. इसकी बिक्री से कुल कमाई 9,00,000 रुपये होगी. यानी आपको सालाना 1,80,000 रुपये का मुनाफा होगा. बिल्डिंग शेड पर होने वाले खर्च को किराये में तब्दील कर दें तो कमाई बढ़ जाएगी.

ये भी पढ़ें: नहीं रहेगी बच्चों की फीस की कोई टेंशन, बस करना होगा इतना सा काम

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें