Meri Pehchaan Portal: सरकारी योजना का लाभ अब एक क्लिक पर पाएं, जानें कैसे करेंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

भारत सरकार ने देश वासियों के लिए कई लाभकारी चीजें बनाई हैं। उन चीजों में कुछ पोर्टल्स भी हैं जहां अलग-अलग रह की चीजें लोगों के लिए उपलब्ध हैं। उनमें से एक है Meri Pehchaan Portal, जो आम लोगों के लिए है। ये एक सिंगर साइन-ऑन प्लेटफॉर्म है जहां नागरिकों को आसानी से और सुरक्षित रूप से प्रमाणित किया जाता है। यह तीन मुख्यधारा के SSO प्लेटफॉर्म जन परिचय, ई-प्रमाण और डिजिलॉकर का व्यापक सहयोग है। मेरी पहचान पोर्टर पर उपयोगकर्ता अपने नाम , मोबाइल नंबर, आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट्स को प्रमाणित करती है। इस पोर्टल के जरिए आपको घर बैठे सरकार की चलाई जाने वाली सभी योजनाओं की जानकारी मिल जाएगी। इसके साथ ही अगर आप उसके पात्र हैं तो ऑनलाइन आवेदन करके उसका लाभ ले सकते हैं।

क्या है मेरी पहचान पोर्टल?

मिनिस्टर ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (Ministry of Electronics and Information Technology) ने मेरी पहचान पोर्टल शुरू किया है। मेरी पहचान एक सिंगल साइन-ऑन प्लेटफॉर्म है जहां हर नागरिक आसानी से सुरक्षित प्रमाणित होता है। यह तीन मुख्यधारा के एसएसओ प्लेटफॉर्म जन परिचय, ई-प्रमाण और डिजिलॉकर के व्यापक में मदद करते हैं। भारत के किसी दूसरे राज्य के निवासी हैं तो इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं और यूजर पासवर्ड बनाएं। इसके बाद इस पोर्टल से केंद्र सरकार, राज्य सरकार और जिले द्वारा लागू की गई योजनाओं की जानकारी उन्हें मिल सकती है।

इस पोर्टल के लिए ऑनलाइन यूजर नेम और पासवर्ड फ्री में बनेगा, जिसमें आपका पैन कार्ड, आधार कार्ड और बाकी जानकारी मांगी जाएगी। इसके लिए आपको क्या करना है वो हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं..

  1. भारत सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करनी है तो सब रजिस्ट्रेशन करें। इसके लिए आपको https://meripehchaan.gov.in/ पर जाना होगा।
  2. इसके बाद साइन अप पर जाएं और यहां पर अपना आईडी पासवर्ड क्रिएट करें। इस पोर्टल पर जाकर आप अपनी पहचान डिटेल में दें।
  3. इसके बाद Login करके अंदर जाएं और न्यू टू मेरी पहचान रजिस्टर नाऊ पर क्लिक करें। सभी डिटेल्स भरने के बाद आपका नाम वहां रजिस्टर हो जाएग।
  4. इसके बाद इसका एप्लीकेशन आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके लॉग इन कर लें। नोटिफिकेशन के जरिए आपको सरकार की सभी योजनाओं के बारे में पता चल जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Business Idea: IRCTC दे रहा है पैसे कमाने का सुनहरा मौका, मोटे कमीशन से होगी बढ़िया कमाई, देखें डिटेल