Money Saving Tips: अगर आपको मिल रही है सैलरी लेकिन नहीं बच रहे पैसे तो फटाफट अपना लें ये टिप्स, हमेशा आएंगे काम

mutual fund

Money Saving Tips: नौकरी तो लोगों को मिल ही जाती है लेकिन सबसे बड़ा चैलेंज ये होता है कि पैसे कैसे बचाएं। बहुत से लोग कंजूसी करके पैसे बचा लेते हैं लेकिन महीने के अंत में उन्हें परेशानी हो ही जाती है। बढ़ती महंगाई से लोगों की जेबें भी काफी टाइट हो गई हैं। फालतू खर्च ना भी करो फिर भी महीने के अंत में पैसे नहीं बच पाते हैं। पैसों को बचाने के बारे में आपको ठोस कदम उठाने चाहिए। पैसों को सही जगह निवेश करें या ऐसी जगह सेव करें कि आपके पास एक मोटी रकम तैयार हो सके। यहां हम आपको कुछ Money Saving Tips बताएंगे जिससे आपको काफी फायदा हो सकता है।

सैलरी लेने वाले कैसे बचाएं पैसे?

पैसा खर्च होकर डूब जाए इससे अच्छा है सही जगह इनवेस्ट कर लें। अगर आपकी सैलरी है तो कम से कम अपनी सैलरी का 25 प्रतिशत कहीं ना कहीं इनवेस्ट जरूर करें। आपके पास बाजार का अनुभव नहीं है तो किसी समझदार इंसान को पकड़ें। या फिर उन लोगों से टिप्स लें जो स्टॉक मार्केट की जानकारी रखता हो। म्यूचुअल फंड में पैसा इनवेस्ट करके भी आप पैसा बचा सकते हैं। पैसा डूबे नहीं ऐसे कुछ जोखिम से बचने वाले फंडों पर निवेश करें और इसकी जानकारी एक्सपर्ट्स से जरूर लें। ये छोटे इनवेस्टमेंट पैसा बनाते रहते हैं और ये बढ़ा हुआ पैसा आपके काम आ सकता है।

अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करें। यहां अर्जित ब्याज मूल निवेश से भी अधिक हो सकता है। इसमें खास बात ये होती है कि इस तरह के निवेश बाद में नकदी से निकल भी जाते हैं।

Stock Market

बस आपको ध्यान रखना चाहिए कि शॉर्टकट में पैसा बनाने की तरकीब से दूर रहें। अगर आप अपने निजी जीवन में व्यस्त हैं और पैसों की देखरेख नहीं कर पा रहे तो किसी पेशेवर की मदद ले सकते हैं। खुदरा निवेशकों के लिए टेस्टिंग का तरीका अनुकूल नहीं होता इसलिए अनुभवी लोगों से राय लें। बस आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि एक बार में गतिविधि ना करें। सोच-समझकर किसी एक्सपर्ट्स से राय लेकर ही म्यूचुअल फंड में इनवेस्ट करें। या फिर स्टॉक मार्केट में थोड़ी रकम से शुरुआत करें।

इसे भी पढ़ें: Bank New Rule: इस बैंक के कर्मचारियों को स्मार्टफोन के लिए मिलेंगे 2 लाख रुपये, जानें किन्हें मिलेगा लाभ