comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसMoney Saving Tips: कम सैलरी में भी बचाना चाहते हैं पैसा तो अपनाएं 50-30-20 का फॉर्मूला, जानें कैसे करता है काम?

Money Saving Tips: कम सैलरी में भी बचाना चाहते हैं पैसा तो अपनाएं 50-30-20 का फॉर्मूला, जानें कैसे करता है काम?

Published Date:

Money Saving Tips: पैसा इंसान की प्राथमिक जरूरत बन चुका है। इसके बिना एक कदम भी कहीं नहीं जा सकते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप नए साल में केवल एक फैसला लेकर आर्थिक तौर अपनी स्थिति को सुधार सकते हैं. अगर आप पैसा बचाते हो तो बुरे समय में आपके ये बहुत काम आ सकता है। मगर बहुत से लोग ऐसा करना तो चाहते हैं पर कर नहीं पाते। ऐसे में आपको पैसे बचाने के लिए 50-30-20 तरीका समझना चाहिए जिससे आपके पैसे बचें।

खर्च पर लगाम जरूरी 

सबसे पहले आमदनी और खर्च के बीच तालमेल बिठाएं. इसके लिए जरूरी नहीं है कि आमदनी बहुत ज्यादा होनी चाहिए. जितनी भी आय से उसी से शुरुआत कर सकते हैं, इंतजार में वक्त निकल जाता है वो वक्त कभी वापस नहीं आता, जो बीत गया. इसलिए नए साल में बचत को अपनी पहली प्राथमिकता बनाएं, उसके बाद बाकी चीजों पर फोकस करें.

Money Saving Tips
Image Credit: Pixabay

कैसे करें पैसों की बचत (Money Saving Tips)

50-30-20 के रूल को आपने कभी सुना है? पैसों के मामले में ये रूप बहुत काम का होता है। इसका सरल मतलब कमाई-खर्च-बचत है। आप जितने रुपये कमाते हैं उसका करीब 50 प्रतिशत घर परिवार में खर्च हो जाता है। जो करना आपकी जिम्मेदारी होती है लेकिन बचे हुए 50 प्रतिशत आपको मैनेज करना होता है।

इसमें से लगभग 30 प्रतिशत आप अपने शौक पूरे करने में लगा सकते हैं जिसमें अलग-अलग जरूरतें शामिल होती हैं। मगर अपनी कमाई का 20 प्रतिशत आपको बचाना चाहिए जिससे आप अपने बुरे समय को अच्छा कर सकें।

Saving Plans
Image credits: Pixabay

जैसे कि अगर आप 80 हजार रुपये महीना कमाते हैं तो इसमें बचत कैसे करनी है ये समझिए। 50-30-20 रूल के मुताबिक, अपनी सैलरी को बांटिए। 80 हजार रुपये का 50 फीसदी 40 हजार होता है जो घर में खर्च हो गया। अब बचे 50 फीसदी जिसका 30 फीसदी यानी 24 हजार रुपये से आप अपने शौक पूरे कीजिए।

अब 20 फीसदी यानी 16 हजार रुपये को आप बचा सकते हैं जिसे आपको प्राथमिकता देनी चाहिए। इस तरह से अगर आप 16 हजार रुपये बचाते हैं तो एक साल में आप 192,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं। इन बचे हुए पैसों को आप म्यूचुअल फंड में, पोस्ट ऑफिस में या फिर अलग-अलग जगहों पर निवेश कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Mutual Fund Scheme: 10 हजार का मंथली निवेश करें और 3 साल में पाएं 11 लाख रुपये! जानें क्या है योजना

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें