साल 2021 में मुकेश अंबानी को इस उद्योगपति ने पछाड़ा, जानिए क्या कहता हैं ब्लूम्बर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स

Mukesh Ambani
Source- times of india

साल 2021 चला गया हैं, नए साल की शुरुआत हो चुकी हैं, दो साल से उद्योग जगत को भारी नुक़सान हुआ हैं। इसी कारण भारत समेत दुनिया की अर्थव्यवस्था चरमरा गयी हैं और इसी के साथ ही मुकेश अंबानी को भी पहले के मुकाबले कम मुनाफा हुआ हैं। पिछले साल 2021 में उद्योगपति गौतम अडानी की संपत्ति में 41.5 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है।

इस तरह कमाई के मामले में अडानी ने भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है। विप्रो के अजीम प्रेमजी ने भी साल 2021 में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी से ज्यादा संपत्ति बनाई है। मुकेश अंबानी की संपत्ति में 13 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ हैं जबकि अजीम प्रेमजी की संपत्ति में 15.8 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई हैं।

उद्योग जगत की जानकारी रखने वाली ब्लूम्बर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अडानी की कुल संपत्ति 75.3 बिलियन डॉलर रही, जिसमें 41.5 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। वहीं, अजीम प्रेमजी की संपत्ति 41.2 बिलियन डॉलर है और उनके संपत्ति में 2021 में 15.8 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। वहीं, मुकेश अंबानी की संपत्ति 89.7 बिलियन डॉलर है और वो अभी भी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं।

Adani
Source- INDIA TODAY

साल 2021 में कमाई के इस आंकड़े के बावजूद मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। दुनिया के अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी 12 वें पायदान पर हैं जबकि गौतम अडानी 14वें स्थान पर हैं। अम्बानी और अड़ानी के बीच केवल दो अंको का फ़ासला हैं। दुनिया के 500 अमीर लोगों की सूची में 20 भारतीयों ने अपनी जगह बनाई हैं। गौतम अडानी की संपत्ति में ज्यादा इजाफा होने के पीछे वजह अडानी ग्रूप के शेयरों में आई जबरदस्त तेजी है।

साल 2021 में अडानी इंटरप्राइजेज के शेयर में 245 फीसदी उछाल देखने को मिला। इसके अलावा, अडानी ट्रांसमिशन के शेयर में 288 फीसदी, अडानी टोटल गैस के शेयर में 351 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। इसके मुकाबले, मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में केवल 19 फीसदी की बढ़ोतरी हुई हैं। इस साल विप्रो के शेयर 84 फीसदी ऊपर चढ़े हैं।

इसके अतिरिक्त, सुपरमार्केट्स की डीमार्ट चेन के प्रमोटर राधाकिशन दमानी ने अपनी संपत्ति में 9.51 अरब डॉलर के इजाफे के साथ 24.4 अरब डॉलर की छलांग लगाई है। दमानी के एवेन्यू सुपरमार्ट्स में 66 फीसदी की तेजी आई है। एचसीएल टेक के शिव नादर की संपत्ति में इस साल 8.40 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है और उनकी कुल संपत्ति 32.5 अरब डॉलर है।

सावित्री जिंदल की संपत्ति में 5.82 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है जबकि, कुमार मंगलम बिड़ला की संपत्ति 5.02 अरब डॉलर बढ़ी है। इसके अलावा, सन फार्मा के दिलिप सांघवी की संपत्ति में 4.28 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है और डीएलएफ के चेयरमैन के पी सिंह की संपत्ति में 3.61 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़े: नए साल और कोरोना के एहतियात के लिए कितनी तैयार दिल्ली पुलिस ?

यह भी देखें: