comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसMustard Oil Price Update: सप्लाई बढ़ने से आई सरसों के तेल के दाम में आई गिरावट, जानें 1 लीटर के लिए देने पड़ेंगे कितने रुपये?

Mustard Oil Price Update: सप्लाई बढ़ने से आई सरसों के तेल के दाम में आई गिरावट, जानें 1 लीटर के लिए देने पड़ेंगे कितने रुपये?

Published Date:

Mustard Oil Price Update ( January 20, 2023): यूपी में सरसों के तेल के दाम में आज कोई बदलाव नही देखा गया है। बता दें कि पिछले कुछ समय से तेल के दाम स्थिर ही हैं। यूपी में पिछले महीने सरसों का तेल 181 रुपये प्रति लीटर तक जा पहुंच गया था। इसी बीच आज सरसों के तेल का दाम (Mustard Oil Price ) महज 154 रुपये प्रति लीटर है।

Mustard Oil Price में नही हुआ कोई बदलाव

Commodityonline वेबसाइट के मुताबिक़, उत्तर प्रदेश में आज यानी 20 जनवरी को सरसों का भाव 154 रूपए प्रति लीटर है। कल 19 जनवरी को सरसों के तेल का दाम 154 रूपए था। यानि कि आज तेल के दामों में कोई बदलाव नही हुआ है। आपको ये भी बता दें की अन्य राज्यों की तुलना में उत्तर प्रदेश में सरसों का तेल काफी कम दामों में बिक रहा है।

सप्लाई बढ़ने से आई गिरावट

जानकारों की मानें तो उत्तर भारत में सरसों तेल की खपत ज्‍यादा होती है.तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल महाराष्ट्र और गुजरात में सूरजमुखी, सोयाबीन, बिनौला, मूंगफली जैसे अन्य तेलों की अधिक खपत है.सप्लाई बढ़ने से भी सरसों तेल के भावो में गिरावट आई है. कमोडिटीऑनलाइन डॉट कॉम के अनुसार, यूपी में 20 जनवरी को सरसों तेल का भाव 154 रुपये प्रति लीटर है. जबकि कुछ महीने पहले सरसों का तेल यूपी में 181 रुपये प्रति लीटर तक जा पहुंच गया था।

Mustard Oil Price Update (Uttar Pradesh)

शहरभाव (प्रति लीटर)
गाज़ियाबाद152 रूपए
लखनऊ157 रूपए
आगरा155 रूपए
मेरठ147 रूपए
अलाहाबाद160 रूपए
अलीगढ़145 रूपए
कानपुर200 रूपए
गौतम बुध नगर160 रूपए
हाथरस147 रूपए
रायबरेली156 रूपए

मार्केट में बिक रहा नकली तेल

आजकल बाजार (Market) में शायद ही कोई ऐसी चीज है, जो बिना मिलावट (Adulteration) के न मिलती हो. मसालों से लेकर डेयरी उत्पादों तक हर खाने की चीज की क्वालिटी (Quality) पर बड़ा सवालिया निशान बना हुआ है. लोगों को मिलावट की मात्रा के बारे में भी पता नहीं होता है और मिलावटी चीज खाने से आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है. खाना पकाने का सरसों का तेल भी इससे अछूता नहीं है.ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे असली और नकली सरसों के तेल की पहचान कर सकते हैं?

ऐसे करें असली सरसों के तेल की पहचान

  1. सबसे पहले आप थोड़ा सरसों का तेल लें और इसे 2 से 3 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. अगर तेल की सतह पर सफेद रंग का पदार्थ तैरता हुआ मिले तो समझ लीजिए कि ये सरसों का तेल नकली है.
  2. रबिंग टेस्ट सरसों के तेल की शुद्धता की पहचान करने का एक और सबसे अच्छा तरीका है. अपनी हथेली पर थोड़ा सा तेल लगाएं और इसे जोर से रगड़ें. अगर आपको कोई गंध या रंग दिखता है तो इसका मतलब है कि तेल में कुछ चिकना पदार्थ मिलाया गया है और ये 100 फीसदी शुद्ध नहीं है.
  3. सरसों के तेल की पहचान करने का एक तरीका ये है कि टेस्ट ट्यूब में 5 ग्राम सरसों का तेल लें. अब इसमें नाइट्रिक एसिड मिलाएं. टेस्ट ट्यूब को अच्छी तरह हिलाएं. अगर तेल शुद्ध होगा तो उसके रंग में कोई बदलाव नहीं आएगा. मिलावट की स्थिति में तेल की परत का रंग नारंगी-पीले से बदलकर लाल हो जाएगा. इससे आपको नकली से असली की पहचान करने में मदद मिलेगी.
  4. अब आप असली और नकली सरसों के तेल में अंतर का पता लगा पाएंगे. साथ ही आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी इस बारे में जागरूक करें. ताकि सभी लोग नकली चीजों को सेवन न कर सकें.

यह भी पढ़ें: Business Idea- फायदा ही फायदा! नाममात्र की इन्वेस्टमेंट और महीने के कमाएं 40 से 50 हजार रुपए, जानिए कैसे?

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें