comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसMustard Oil Price Update: महंगाई से राहत! सस्ता हुआ सरसों तेल, जानें यूपी के 10 प्रमुख शहरों के दाम

Mustard Oil Price Update: महंगाई से राहत! सस्ता हुआ सरसों तेल, जानें यूपी के 10 प्रमुख शहरों के दाम

Published Date:

Mustard Oil Price Update ( January 13, 2023): यूपी में सरसों के तेल के दाम में आज कोई बदलाव नही देखा गया है। बता दें कि पिछले कुछ समय से तेल के दाम स्थिर ही हैं। यूपी में पिछले महीने सरसों का तेल 181 रुपये प्रति लीटर तक जा पहुंच गया था। इसी बीच आज सरसों के तेल का दाम (Mustard Oil Price ) महज 153 रुपये प्रति लीटर है।

Mustard Oil Price में नही हुआ कोई बदलाव

Commodityonline वेबसाइट के मुताबिक़, उत्तर प्रदेश में आज यानी 9 जनवरी को सरसों का भाव 153 रूपए प्रति लीटर है। कल 12 जनवरी को सरसों के तेल का दाम 153 रूपए था। यानि कि आज तेल के दामों में कोई बदलाव नही हुआ है। आपको ये भी बता दें की अन्य राज्यों की तुलना में उत्तर प्रदेश में सरसों का तेल काफी कम दामों में बिक रहा है।

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

सप्लाई बढ़ने से आई गिरावट

जानकारों की मानें तो उत्तर भारत में सरसों तेल की खपत ज्‍यादा होती है.तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल महाराष्ट्र और गुजरात में सूरजमुखी, सोयाबीन, बिनौला, मूंगफली जैसे अन्य तेलों की अधिक खपत है.सप्लाई बढ़ने से भी सरसों तेल के भावो में गिरावट आई है. कमोडिटीऑनलाइन डॉट कॉम के अनुसार, यूपी में 13 जनवरी को सरसों तेल का भाव 153 रुपये प्रति लीटर है. जबकि कुछ महीने पहले सरसों का तेल यूपी में 181 रुपये प्रति लीटर तक जा पहुंच गया था।

Mustard Oil Price Update (Uttar Pradesh)

शहरभाव (प्रति लीटर)
गाज़ियाबाद152 रूपए
लखनऊ157 रूपए
आगरा155 रूपए
मेरठ147 रूपए
अलाहाबाद160 रूपए
अलीगढ़145 रूपए
कानपुर200 रूपए
गौतम बुध नगर160 रूपए
हाथरस147 रूपए
रायबरेली156 रूपए

ये हैं सरसों के तेल के फायदे

  • ब्लड सर्कुलेशन का फ्लो होता है तेज

सरसों के तेल से शरीर की मालिश करने से ब्लड का फ्लो तेज होता है  जिससे मांसपेशियों में तनाव में सुधार होता है. यह पसीने की ग्रंथियों को भी उत्तेजित करता है, जिससे शरीर से प्रदूषकों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. 

  • हेयर फॉल से मिलेगी मुक्ति

सरसों के तेल के इस्तेमाल से आप अपने रूखे, डल और झड़ते बालों से निजात पा सकते हैं. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ के अनुसार सरसों का तेल प्रोटीन और ओमेगा-3 अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, जो बालों के विकास और पोषण के लिए महत्वपूर्ण सप्लीमेंट है. 

  • दातों की तकलीफ में फायदेमंद

दांतों की परेशानी में सरसों का तेल फायदेमंद होता है. मस्टर्ड ऑयल में नमक मिलाकर रगड़ने से लाभ मिलता है. ऐसा करने से दांत भी मजबूत होते हैं.

  • जोड़ों के दर्द 

सरसों का तेल जोड़ों के दर्द को खत्म करता है. यह तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इससे पूरे शरीर में ब्लड के फ्लो को उत्तेजित करता है. सरसों का तेल से रोज मालिश करने पर गठिया के दर्द से राहत मिल सकती है.

  • स्किन इंफेक्शन

सरसों के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं. जिनका इस्तेमाल करने से विभिन्न प्रकार की स्किन बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. सरसों का तेल चेहरे के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके इस्तेमाल से स्किन की को कई सारे फायदे होते हैं. सरसों का तेल विटामिन बी से भरपूर होता है, जो स्किन को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने के लिए फायदेमंद होता है.  नहाने से पहले तेल की मालिश करने से शरीर और त्वचा दोनों हेल्थ अच्छी रहती है.

  • फटी एड़ियों में कारगर

सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियां और फटे नाखून की समस्या आम हो जाती है. ऐसे में सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे. नियमित यूज करने से आपकी फटी एड़ियों की समस्या खत्म हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Business Idea- फायदा ही फायदा! नाममात्र की इन्वेस्टमेंट और महीने के कमाएं 40 से 50 हजार रुपए, जानिए कैसे?

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Mahindra Bolero Neo Limited Edition में है बेहद जबरदस्त फीचर्स, जानें कीमत

Mahindra की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...

WhatsApp आज से इन स्मार्टफोन पर नहीं करेगा काम! जानें क्यों हुआ ये बदलाव

WhatsApp: चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सएप इस्तेमाल किया...