comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Mustard Oil Price Update: सरसों तेल के दाम सातवें आसमान से हो गए धड़ाम, जानें UP में एक लीटर का भाव

Published Date:

Mustard Oil Price Update (November 4, 2022): त्योहार के सीजन में हर सामान महंगा मिल रहा है। वहीं, सरसों के तेल की बात करें तो विभिन्न राज्यों में तेल के भाव में आज भी तेजी बरकरार है। हालांकि यूपी में सरसों के तेल में बड़ी राहत मिली है। यूपी में पिछले महीने सरसों का तेल 181 रुपये प्रति लीटर तक जा पहुंच गया था। इसी बीच आज सरसों का तेल में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। आज 4 नवंबर को उत्तर प्रदेश में सरसों का तेल महज 146 रुपये प्रति लीटर है।

आज नही हुआ कोई बदलाव

Commodityonline वेबसाइट के मुताबिक़, उत्तर प्रदेश में आज यानी 4 नवंबर को सरसों का भाव 145 रूपए प्रति लीटर है। कल3 नवंबर को सरतों के तेल के दाम 210 रूपए तक पहुंच गए थे। उसके मुकाबले अब दामों में काफी गिरावट देखी जा सकती है। आपको ये भी बता दें की अन्य राज्यों की तुलना में उत्तर प्रदेश में सरसों का तेल काफी कम दामों में बिक रहा है।

कीमत अधिक बढ़ने से घट गई थी सरसों तेल की डिमांड

जानकारों की मानें तो उत्तर भारत में सरसों तेल की खपत ज्‍यादा होती है.तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल महाराष्ट्र और गुजरात में सूरजमुखी, सोयाबीन, बिनौला, मूंगफली जैसे अन्य तेलों की अधिक खपत है.भावों में बेतहाशा बढ़ोतरी होने से भी सरसों तेल की मांग कम हुई है. कमोडिटीऑनलाइन डॉट कॉम के अनुसार, यूपी में 30सितंबर को सरसों तेल का भाव 156 रुपये प्रति लीटर है. जबकि अगस्त में सरसों तेल का दाम 171 रुपये लीटर था। यानि एक महीने में सरसों तेल के रेट में काफी गिरावट आई है.

Mustard Oil Price Update (Uttar Pradesh)

शहरभाव (प्रति लीटर)
गाज़ियाबाद146 रूपए
लखनऊ154 रूपए
आगरा143 रूपए
मेरठ145 रूपए
अलाहाबाद144 रूपए
अलीगढ़144 रूपए
कानपुर200 रूपए
गौतम बुध नगर160 रूपए
हाथरस143 रूपए
रायबरेली156 रूपए

सरसों के तेल के 5 फायदे

1. आंखों के लिए

सोने से पहले अगर आप सरसों के तेल से पैर के तलवों की मालिश करते हैं, तो इससे आपकी आंखों की रोशनी तेज़ होगी और दिमाग़ को भी सुकून मिलेगा।

2. वज़न कम करने में मददगार

सरसों के तेल में मौजूद विटामिन्स जैसे थियामाइन, फोलेट और नियासिन शरीर के मेटाबाल्ज़िम को बढ़ावा देते हैं, जिससे वज़न कम करने में मदद मिलती है।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा

सरसों का तेल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का भी काम करता है। शरीर की कमज़ोरी को दूर करने के लिए सरसों के तेल का नियमित रूप से सेवन करें। इससे शरीर में मालिश करना भी फायदेमंद हो सकता है।

4. पेनकिलर

जोड़ों का दर्द हो या फिर कान में दर्द, सरसों के तेल का इस्तेमाल आपको आराम पहुंचा सकता है। आप इस तेल से जोड़ों की मसाज कर सकते हैं। इसके अलावा कान के दर्द के लिए इसे गर्म कर कान में भी डाला जाता है। जिससे जल्द आराम मिलता है।

5. भूख बढ़ाने के लिए फायदेमंद

अगर आपको भूख काफी कम या न के बराबर लगती है और इस वजह से आपका स्वास्थ्य भी प्रभावित हो रहा है, तो सरसों का तेल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इसके सेवन से भूख बढ़ती है।

यह भी पढ़ें: Business Idea- फायदा ही फायदा! नाममात्र की इन्वेस्टमेंट और महीने के कमाएं 40 से 50 हजार रुपए, जानिए कैसे?

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...