Mutual Fund SIP: यहां निवेश करें महज 700 रुपये और बनाएं 14 करोड़ का फंड,यहां जाने पूरी डिटेल

PM Kisan Mandhan Yojana

Mutual Fund SIP Calculator: म्‍यूचुअल फंड SIP (Systematic Investment Plan) में निवेशकों का भरोसा लगातार मजबूत बना हुआा है. SIP की खासियत यह है कि इसमें 100 रुपये मंथली से भी निवेश शुरू कर सकते हैं आपको एकमुश्‍त बड़ा अमाउंट निवेश की जरूरत नहीं होती है और इस पर रिटर्न भी इक्विटी जैसा मिलता है. लंबी अवधि तक SIP बनाए रखने पर कम्‍पाउंडिंग का जबरदस्‍त फायदा होता है. आप छोटी-मोटी बचत को अगर हर महीने निवेश की आदत बना लें, तो आप अगले कुछ सालों में लाखों रुपये का फंड आसानी से बना सकते हैं।

कैसे काम करता है Mutual Fund SIP:

Mutual Funds अपनी स्कीम में एसआईपी के जरिए निवेश का विकल्प देते हैं। फंड्स इस निवेश पर निवेशकों को यूनिट जारी करते हैं, हर यूनिट की एक वैल्यू होती है जिसमें उतार-चढ़ाव होता रहता है। एसआईपी का चुनाव करने वाले निवेशक के खाते से हर महीने एक रकम कटती है। एसआईपी में हर महीने कटने वाली ये रकम और खाते से पैसे कटने की तारीख पहले से ही तय होती है। एसआईपी में 500 रुपये प्रति महीने जैसी छोटी रकम से निवेश किया जा सकता है। फंड निवेशक को एसआईपी की रकम के आधार पर यूनिट जारी करता है। समय के साथ निवेशक जितनी ज्यादा रकम जमा करता है उसके खाते में उतनी यूनिट बढ़ती जाती है। निवेशक जरूरत पड़ने पर यूनिट बेच कर अपनी रकम निकाल सकता है।

ऐसे कमाएं 14 करोड़ का फंड

मान लीजिए आप रोज 667 रुपये की सेविंग करते हैं, तो हर महीने आपकी बचत 20000 रुपये हो गई. अगर आप हर महीने 20000 रुपये की SIP करते हैं और सालाना रिटर्न 15 फीसदी रहता है, तो अगले 30 साल में करीब 72 लाख रुपये का निवेश करके आप 14 करोड़ रुपये का फंड आसानी से बना सकते हैं।जिसमें आपका अनुमानित वेल्थ गेन 13.2 करोड़ रुपये होगा।

Indian Currency
Source- PixaBay

आपको बता दें कि लंबी अवधि के दौरान कई स्‍कीम्‍स में SIP का औसत रिटर्न 12 फीसदी सालाना रहा है. यहां, यह ध्‍यान रखें कि अगर सालाना रिटर्न कम या ज्‍यादा होता है, तो इसका असर आपके कॉपर्स पर पड़ सकता है. रिटर्न की चाल बाजार की चाल पर निर्भर करती है. वैसे तो शेयर बाजार में बहुत मंदी चल रही है लेकिन यहां आप पैसा लगाएंगे तो जरूर आपको फायदा होगा.

ये भी पढ़े: Business Idea : मात्र 2 लाख रुपए लगाकर इस काम को करें शुरू,1 लाख रुपए महीने की होगी कमाई