National Pension Scheme: यहां निवेश करें पैसा हर महीने मिलेगी 45 हजार तक पेंशन,जानिए सरकार की ये खास स्कीम

Saral Pension Policy

सरकार ने महिलाओं के लिए National Pension Scheme (NPS) की शुरुआत की है। इस स्कीम के अनुसार महिला की उम्र 60 साल होने के बाद एकमुश्त रकम उनके खाते में आएगी। इसके अलावा हर महीने पेंशन भी महिलाओं के खाते में आएगी। नई योजना के तहत आप अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या साल में एक बार भी पैसे जमा कर सकते हैं।

क्या है National Pension Scheme?

सरकार ने National Pension Scheme की शुरुआत महिलाओं को खासकर ध्यान में रखकर की है। इससे महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सरकार के प्रयासों को बल मिलेगा। इस स्कीम के अनुसार कोई भी वयस्क महिला इस योजना का लाभ उठा सकती है। उदाहरण के लिए अगर कोई महिला जिसने इस स्कीम के तहत अपना खाता खोला है और उसकी उम्र 30 साल है तो उसे हर महीने अपने खाते में 5 हजार रुपये जमा करने होंगे।

source: wikimedia

इस खाते में जमा की गई राशि पर सालाना 10 प्रतिशत का रिटर्न भी मिलेगा। महिला की उम्र जब 60 साल की हो जाएगी। उसके द्वारा जमा की गई धनराशि और रिटर्न मिलाकर तकरीबन 1.12 करोड़ हो जाएंगे। 60 साल बाद महिला को एक साथ 45 लाख रुपये मिलेंगे साथ ही तकरीबन 45 हजार रुपये के करीब हर महीने पेंशन भी मिलेगी।

National Pension Scheme

निवेश की अवधि- 30 साल
महीने की किश्त- 5,000 रुपये प्रतिमाह
निवेश पर अनुमानित सालाना रिटर्न- 10 प्रतिशत

इस योजना से महिलाओं को काफी फायदा मिलेगा। सरकार महिलाओं को सोशल सिक्योरिटी देने की ओर एक सकारात्मक कदम बढ़ा रही है। 

बेहद सुरक्षित है ये स्कीम

एनपीएस (NPS) केंद्र सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम है। इसमें उपभोक्ता जिस पैसे को निवेश करता है उसका प्रबंधन फंड मैनेजर करते हैं। ऐसे में एनपीएस में किया गया आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है। फाइनेंसियल प्लानर्स के मुताबिक एनपीएस ने शुरुआत के बाद से अब तक सालाना 10 से 11 प्रतिशत तक का रिटर्न दिया है।

यह भी पढ़ें- LPG Subsidy: मौका मौका! गैस सिलेंडर पर मिल रही है 200 की छूट, जानें आप कैसे उठा सकते हैं लाभ