New Business Idea: अब नया बिजनेस करना हुआ आसान, मेक इन इंडिया को मिला बढ़ावा, जानें कैसे

PM Kisan Mandhan Yojana

New Business Idea: केंद्र सरकार ने आम जनता के लिए कई ऐसी योजनाएं चलाई हैं जिससे हर किसी को फायदा होगा। इसी बीच एक और बिजनेस के बारे में चर्चा है जिसे केंद्र सरकार द्वारा कराया जा रहा है। सरकार अब एक और बड़ा कदम उठाएगी। DPIIT के सेक्रेटरी अनुराग जैन ने इसकी जानकारी दी है। उनके मुताबिक, नए बिजनेस की शुरुआत पर सिंगल विंडो मंजूरी मिलेगी। इसमें रेगुलेटरी और फाइलिंग इश्यू भी सिंगल विंडो पोर्टल पर आ जाएंगी। इसके लिए फिलहाल 6 से 10 महीने का समय लग सकता है लेकिन बाद में सुविधा मिलेगी। चलिए आपको इस नए New Business Idea के बारे में विस्तार से बताते हैं।

अब नया बिजनेस करना करना हुआ आसान

DPIIT के सेक्रेटरी अनुराग जैन ने कहा, ‘मेक इन इंडिया का मतलब ये नहीं है कि सबकुछ भारत में बने। बल्कि ग्लोबल स्तर का प्रोडक्शन तैयार हो और अपनी जरूरत के लिए हम आत्मनिर्भर हो जाएं। ईज ऑफ डूइंग से इंडस्ट्री को बढ़ावा मिलेगा। वित्त मंत्रालय ने ईज ऑफ डूइंग की स्थिति को अच्छी बनाने के लिए विदेशी कंपनी भारतीय कंपनियों में निवेश करेगी। भारतीय कंपनियों के विदेशों में निवेश को लेकर कंसोलिडेटेड नियमों को बताया गया है। फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट नियम के तहत ये काम कराया जाएगा। साल 2022 में विदेशी निवेश और भारत के बाहर अचल संपत्ति के अधिग्रहण और ट्रांसफर से जुड़ी सभी चीजों के नियमों को एक साथ रखा जाएगा।

PF
Image source: Pexels

ओवरसीज डायरेक्टर इन्वेस्टमेंट और ओवरसीज पोर्टफोलियो इन्वेस्टमेंट पर साफतौर पर बताया गया है। अलग-अलग विदेशी कंपनी ने निवेश संबंधी चीजों को अपनी वेबसाइट पर बताया गया है। अब ऑटोमेटिक अप्रूवल रूट के तहत हैं और इससे आपका बिजनेस अच्छे से बढ़ सकता है। इसके बारे में अगर आपको और भी जानकारी चाहिए तो इसकी आधिाकारिक वेबसाइट पर विडिट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Business Idea: नौकरी के बाद सिर्फ 15 मिनट करें ये 3 काम, इनकम हो जाएगी डबल, जानें कैसे