NEW RULES: आज से बदल गए ये 5 नियम,जानिए आप पर क्या पड़ेगा प्रभाव?

NEW RULES
SOURCE- THE VOCAL NEWS

NEW RULES: आज से अगस्त महीने की शुरुआत हो गई है। एक अगस्त से कई नियम बदल रहे हैं। पैसों के लेन देन (Cash Transaction) से जुड़े नियमों में भी बदलाव हो रहा है। इसके साथ ही आज से इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने पर फाइन देना पड़ेगा। इसके अलावा घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों (LPG Price) में भी बदलाव हो गया है। आज से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के चेक से जुड़े नियम बदल जाएंगे।

NEW RULES में बढ़ी रसोई गैस की कीमतें

बता दें, हर महीने की एक तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमते तय होती हैं। पिछले महीने भी कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें घटी थी।जबकि, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी।देश में एलपीजी इस्तेमाल करने वालों को राहत मिली है,आज से 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल LPG सिलेंडर सस्ता हो गया है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती कर दी है। इसके बाद दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के दाम 36 रुपये सस्ते हुए हैं। दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के दाम में 36 रुपये की कटौती के बाद ये 1976.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है। पहले इसके दाम 2012.50 रुपये प्रति सिलेंडर थे।

18 दिन बंद रहेंगे बैंक

अगस्त में बैंक कुल 18 दिन बंद रहेंगे। इसमें शनिवार-रविवार के अवकाश और त्योहार शामिल हैं। हालांकि, राज्यों के अनुसार छुट्टियों में बदलाव हो सकता है। इस महीने स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और गणोश चतुर्थी जैसे बड़े त्योहार मनाए जाने हैं। ऐसे में बैंक जाने से पहले छुट्टी के बारे में जानकारी कर लें।

आईटीआर भरने पर फाइन

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी। अब आज से इनकम टैक्स रिटर्न भरने पर लेट फाइन लगेगा। इनकम टैक्स इंडिया ने पहले ही साफ कर दिया था कि इस बार डेडलाइन आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। डेडलाइन के बाद रिटर्न फाइल करने पर पांच लाख रुपये या उससे कम आय होने पर 1,000 रुपये लेट फीस लगेगी। पांच लाख से ज्यादा की आय पर लेट फीस 5,000 रुपये होगी। यह रकम बढ़कर 10,000 रुपये तक जा सकती है।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने किया बड़ा बदलाव

आज से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के चेक से भुगतान के नियम बदल जाएंगे। रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की गाइडलाइंस का पालन कर करते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक से भुगतान के नियमों में बदलाव किया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सूचित कर दिया है कि एक अगस्त से पांच लाख रुपये या उससे अधिक के अमाउंट वाले चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू हो जाएगा। इसके तहत चेक जारी करने वालों को चेक से जुड़ी जानकारी बैंक को SMS, नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप से देनी होगी। इसके बाद ही चेक क्लीयर हो पाएगा।

NEW RULES के अनुसार PMKY के लिए नहीं होगी केवाईसी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के लिए अब ई-केवाईसी नहीं हो सकेगी। किसानों की सहूलियत के लिए केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी की अंतिम तारीख को 31 मई से बढ़ाकर 31 जुलाई किया था।

ये भी पढ़ें : Aadhaar Card Update: अगर आपको भी अपने आधार कार्ड की फोटो नहीं है पसंद, तो ना लें टेंशन, ऐसे लगाएं अपनी सुंदर सी फोटो, पढ़ें