New Rules: 1 सितंबर से बदल जाएंगे ये नियम,जानिए आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर

Demat Account
SOURCE- INTERNET

New Rules: अगस्त का महीना खत्म हो रहा है और सितंबर शुरू होने जा रहा है। हर महीने की शुरुआत में कई नियम और चीजों में बदलाव होता है। सितंबर की पहली तारीख से कुछ नियम बदले जा रहे है। इन बदलावों से बैंकिंग से यात्रा को लेकर नियम शामिल है। एक सितंबर से महंगाई की मार पड़ने वाली है। अगले महीने से यमुना एक्सप्रेस वे, जनरल इंश्योरेंस, नेशनल पेंशन स्कीम, प्रॉपर्टी खरीदने और नई गाड़ी खरीदने के नियमों बदलाव हो रहा है। आइए जानते हैं 1 सितंबर से किन नियमों में होगा बदलाव।

ये है New Rules:

LPG सिलेंडर के दाम में होंगे बदलाव

1 सितंबर को एलपीजी के दाम में बदलाव हो सकता है। जैसा कि हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। ऐसे में माना जा रहा है कि 1 सितंबर को पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमत को रिवाइज कर सकती है। उम्मीद की जा रही है कि सितंबर में एलपीजी सिलेंडर के दाम घटेंगे।

इंश्योरेंस के नियम

आईआरडीएआई ने जनरल इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव किया है। अब इंश्योरेंस कमीशन पर एजेंट को 30 से 35 प्रतिशत के बजाय केवल 20 प्रतिशत ही कमीशन मिलेगा। इससे लोगों के प्रीमियम में कमी आएगी और उन्हें राहत मिलेगी। ये नया ड्राफ्ट नोटिफिकेशन सितंबर मध्य से ये प्रभावी हो जाएगा। इससे आने वाले समय में बीमा प्रीमियम में कमी आ सकती है।

पीएनबी केवाईसी

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को 31 अगस्त तक केवाईसी करवाने के निर्देश दिए है। ऐसा नहीं करने वालों का पीएनबी अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। पीएनबी ने महीने भर पहले ही अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर आगाह कर दिया था

नेशनल पेंशन स्कीम का खाता

एक सितंबर से नेशनल पेंशन स्कीम के खातों को लेकर भी नियमों में बदलाव हो रहा है। नेशनल पेंशन स्कीम का खाता खोलने पर प्‍वाइंट ऑफ प्रजेंस का कमीशन मिलता है। यह कमीशन अब 15 रुपये से बढ़ाकर मिलेगा। नए नियमों के अनुसार अब 10 हजार रुपये कर दिया गया है।

प्रॉपर्टी खरीदना हुआ महंगा

यदि आप प्रॉपर्टी लेने की योजना बना रहे है तो अब ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे। गाजियाबाद का सर्किट रेट बढ़ा दिया गया है। इसमें 4 से 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। यह नए सर्किल रेट 1 सितंबर 2022 से लागू हो जाएगी।

ये भी पढें: Post Office Saving Scheme- इस योजना के तहत हर महीने मिलेंगे हजारों रुपये, सिर्फ कर लें इतना निवेश