NPS: शादीशुदा लोगों के लिए सरकार की खास स्कीम,मिलेगी 40 हजार से ज्यादा की पेंशन,जानें पूरी डिटेल

bank fd rate
source: wikimedia

NATIONAL PENSION SYSTEM: अपने अच्छे बुढ़ापे की चिंता सभी को सताती रही है। अगर आप भी अपना बुढ़ापा सुरक्षित करना चाहते है और सोच रहे है की पैसे कि दिक्कत का सामना न करना पड़े तो आज से प्लानिंग शुरू कर दें। रिटायरमेंट (Retirement) के लिए पैसे बचाने की शुरुआत नौकरी शुरू होने के दिन से करत देनी चाहिए। दरअसल, आप जितनी जल्दी सेविंग्स की शुरुआत करते है, उतना ही रिटायरमेंट तक आपको अधिक पैसा मिलेगा. रिटायरमेंट फंड जमा करने के लिए आपके पास बहुत सारे निवेश विकल्प मौजूद हैं जैसे EPF, NPS, शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड्स, रियल एस्टेट वगैरह की जरूरत पड़ती है।

क्या है NPS योजना

नेशनल पेंशन सिस्टम एक सरकारी पेंशन योजना है, जिसमें इक्विटी और डेब्ट इंस्ट्रूमेंट दोनों में शामिल किया गया है. NPS को सरकार की तरफ से गारंटी भी मिलती है। रिटायरमेंट के बाद ज्यादा मासिक पेंशन पाने के लिए आपको इस योजना में निवेश जरूर करना चाहिए।

आयकर में भी मिलेगी छूट

यह योजना सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF), कर्मचारी भविष्य निधि (EPF), सुकन्या समृद्धि योजना आदि की तरह ही सरकारी योजना भी है. इसमें कोई भी इन्वेस्टर maturity अमाउंट का सही प्रयोग कर अपनी मासिक पेंशन राशि को ज्यादा बढ़ा भी सकता है। इसके जरिए आपका सालाना 2 लाख रुपये तक का टैक्स भी बचाया जा सकता हैं. इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के अनुसार आप अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचाया जा सकता हैं। अगर आप NPS में निवेश करत रहे हैं तो आपको 50,000 रुपये तक का अतिरिक्त टैक्स छूट भी मिलती है ।

2 लाख रुपये महिना पेंशन

अगर आपकी वाइफ की उम्र 30 साल है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5000 रुपये का निवेश करते हैं। अगर उन्हें निवेश पर सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे। उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये मिल जाएंगे। इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपये के आसपास पेंशन भी मिलती रहेगी। यदि आप सालाना पैसा लेना चाहें तो उसका भी प्रावधान एनपीएस स्कीम में है. सबसे खास बात कि यह पेंशन उनको आजीवन मिलती रहेगी।

यह भी पढ़ें: House Building Advance- कर्मचारियों की बल्ले बल्ले! सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानिए क्या लिया फैसला और कितना होगा फायदा?