comscore
Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Sukanya Samriddhi Yojana में खुलवाएं बेटी का खाता, मिलेगा इतना रिटर्न हो जाओगे मालामाल

Published Date:

Sukanya Samriddhi Yojana: यदि आप अपनी बेटी की शिक्षा और शादी के लिए ज्यादा पैसे जोड़ना चाहते हैं। तो सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) एक अच्छा विकल्प है। एसएसवाई योजना में पैसा इन्वेस्ट करके आप अपनी बेटी की उच्च शिक्षा और शादी के लिए निश्चिंत हो जाएंगे। इसके लिए आपको सुकन्या समृद्धि योजना में इन्वेस्ट करना होगा। इस योजना के लिए 10 साल से कम उम्र की बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खोला जा सकता है। एसएसवाई बेटियों के लिए सरकार की एक छोटी बचत योजना हैं। इस योजना को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लॉन्च किया गया हैं। छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana में खाता कैसे खुलवाएं

एसएसवाई के तहत खाता किसी बच्चे के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये के जमा के साथ खाता खोला जा सकता है। चालु वित्तीय वर्ष में एसएसवाई के तहत ज्यादा से ज्यादा एक लाख पचास हजार रुपये तक सालाना जमा कर सकते हैं। अभी इस पर 7.6 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। इसमें आप अपनी दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवा सकता है। 21 वर्ष की उम्र में बेटियां इस अकाउंट से पैसा निकाल सकती हैं। इस स्कीम में 9 साल 4 महीने में रकम डबल हो जाएगी।

SSY में खाता कहां खुलेगा और कब तक रहेगा जारी

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत खाता किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है। और सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने के बाद यह बच्ची के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक जारी रखा जा सकता है।

मेच्योरिटी पर मिलेगी 15 लाख रुपये की रकम

यदि आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये यानी रोजाना 100 रुपये का इन्वेस्ट करते हैं तब 36000 रुपये पर आपको 14 साल बाद 7.6 प्रतिशत वार्षिक कंपाउंडिंग के हिसाब से 9,11,574 रुपये मिलेंगे। 21 वर्ष यानी मेच्योरिटी पर यह राशि करीब 15,22,221 रुपये हो जाएगी। यदि आप रोजाना 416 रुपये बचाते हैं तो अपनी बेटी के लिए 65 लाख रुपये फंड खड़ा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: LIC Policy- सौदा फायदे का !अगर चाहते हैं बच्चों का भविष्य संवारना तो तुरंत करिए ये काम

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: क्यों नहीं घट रहे पेट्रोल-डीजल के दाम? जानिए इसके पीछे का कारण और आज के भाव

Petrol Diesel Price Update:सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के नए...