Organic Foods: घर पर ही शुरू करें यह बिजनेस,50 हजार रूपये प्रति महिना तक होगी कमाई

Business idea
Business idea

Organic Foods Business: कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से ही लोग अपने खाने पीने का खास ख्याल रखने लगे हैं. आजकल लोग पौष्टिक खाने (Nutritious Flour) पर खास ख्याल रख रहे हैं। मार्केट में ऑर्गेनिक चीजों (Organic Foods) की डिमांड भी बहुत तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में आप अगर कोई नया बिजनेस खोलने प्लान बना रहे हैं तो आपको लिए हम एक शानदार बिजनेस प्लान (Business Plan) लेकर आए हैं. यह बिजनेस प्लान हैं पौष्टिक आटे का बिजनेस. रोटी एक ऐसी चीज है जो हर घर में बनती है. ऐसे में आप पौष्टिक आटे का बिजनेस करके हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं।इस लेख में हम आपको बताएंगे ऑर्गेनिक गेहूं बनाने के बारे में तो चलिए जानते हैं विस्तार से..

Organic Foods बनाने की प्रक्रिया

पौष्टिक आटा सामान्य आटे से अलग होता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले नॉर्मल गेहूं को अंकुरित किया जाता है. इसके लिए गेहूं (Wheat) को 12 से 13 घंटे तक पानी में रखना पड़ता है और बाद में गेहूं को अंकुरित होने दिया जाता है. इसके बाद इसे सुखाकर 1 किलो गेहूं के आटे के साथ 150 ग्राम सहजन के पत्ते को डालकर पीसा जाता है। इसके साथ ही इसमें जई, मेथी का पाउडर मिलाकर यह आटा तैयार किया जाता है। इसमें दालचीनी का पाउडर और अश्वगंधा भी मिलाया जाता है।

लागत और कमाई

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको गेहूं पीसने की मशीन और कच्चे माल की जरूरत पड़ेगी. इसमें आपको 1 लाख रुपये का खर्च लगेगा। इसके बाद आप इस यूनिट के जरिए 60 रुपये किलो तक का आटा बेच सकते हैं. हर महीने और इस बिजनेस से 40 से 50 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Ration Card Update- फ्री राशन लेने वालों पर फिर सख्त हुई यूपी सरकार, सरेंडर करना पड़ सकता राशन कार्ड, होगा सर्वे