Overdraft facility: बैंक में जमा रकम से भी ज्यादा पैसे निकाल सकते हैं आप, बस करना होगा ये काम!

Overdraft facility: ज़िन्दगी में कभी-कभी ऐसे उतार-चढ़ाव आते हैं कि पैसों की जरुरत के लिए हमें अपने रिश्तेदारों और दोस्तों की मदद लेनी पड़ती है। जानकारी का अभाव होने के कारण हम बैंक से ये मदद नहीं मांगते हैं। आपको बता दें कि जिस बैंक में आपका अकाउंट खुला है उसमें जमा रकम से ज्यादा भी आप ले सकते हैं।

बैंक अपने ग्राहकों को उनके लेन-देन के हिसाब से तमाम फैसिलिटी देता है। उसमें से आप ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का भी इस्तेमाल करके अपनी जरुरत के आधार पर पैसा निकाल सकते हैं। ये फैसिलिटी निर्भर करता है कि आपका खाता बैंक में किस तरह का खुला है। अचानक पैसों की जरुरत के लिए लोग अपने रिश्तेदारों से पैसे मांगते हैं जिसमें काफी शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती है।

PAN CARD
source: wikimedia

कई बैंक और फाइनेंस कम्पनी अपने कस्टमर्स को ऐसी सुविधा देती हैं जिसकी मदद से काफी काम बन जाते हैं। जिन कस्टमर्स के पास सैलरी अकाउंट होता है उन्हें ये सुविधा बड़ी आसानी से मिल जाती है। इसके लिए आप अलग से भी बैंक जाकर आवेदन कर सकते हैं या ऑनलाइन पोर्टल पर अप्लाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: GST New Rules: कारोबार के लिए दी गई रेजीडेंशियल प्रॉपर्टी पर लगेगा 18% GST, जानें क्या अफवाह फैलाई जा रही है?