PAPAD BUSINESS: मात्र 1 लाख रुपये की लागत से शुरू करें ये बिजनेस और कमाएं हर महीने लाखों रुपये

BUSINESS IDEA
source: pixabay

PAPAD BUSINESS: अगर आप भी कम पैसे लगाकर कोई छोटा मोटा बिजनेस करना चाहते हैं तो पापड़ का बिजनेस ( PAPAD BUSINESS) कर सकते हैं। अगर आप बड़े लेवल पर पापड़ का बिजनस करने की सोच रहे हैं तो भी पापड़ का बिजनस शुरू कर सकते हैं। यानी आप चंद हजार रुपये से लेकर लाखों रुपयों के निवेश तक के बिजनस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनस से आप अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। यही नहीं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप मोदी सरकार की मुद्रा स्कीम (Mudra Scheme) का फायदा उठा सकते है। इसके तहत आपको 4 लाख रुपये का लोन सस्ती ब्याज दरों पर मिल जाएगा।

चाहिए होंगी ये मशीनें

पापड़ बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको स्विफ्टर, दो मिक्सर, प्लेटफॉर्म बैलेंस, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ओवन, मार्बल टेबल टॉप, चकला बेलन, एल्युमीनियम के बर्तन और रैक्स जैसी मशीनरी की जरूरत होगी।

PAPAD BUSINESS में इतना होगा निवेश

इस बिजनेस को शुरू करने में आपको 5 से 6 लाख रुपये की जरूरत पड़ेगा। इन पैसों से आपको कच्चा माल, मशीन और बाकी जरूरतों के सामान को खरीदना होगा। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार लोगों की काफी मदद करती है। आप मुद्रा योजना (Mudra Loan) के तहत 4 लाख रुपये का लोन बैंक से ले सकते हैं। वहीं आपको खुद का 1 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इसके बाद आप इस पापड़ यूनिट के जरिए 30,000 किलो की प्रोडक्शन करके इसे बाजार में बेचें. लोन की राशि को आप 5 साल के भीतर चुका सकते हैं।

PAPAD BUSINESS से कितनी होगी कमाई

प्रोडक्ट बनने के बाद इसे थोक में बेचना होगा। इसके लिए छोटे किराना स्टोर और सुपर मार्केट और बड़े रिटेलर से संपर्क बनाकर इसकी सेल बढ़ाई जा सकती है। एक अनुमान के अनुसार पापड़ के बिजनेस में मुनाफा निवेश राशि का पांचवा हिस्सा होता है। यदि आप 5 लाख रु लगाएं तो हर महीने आपको 1 लाख रु कमाई हो सकती है। इसमें आपका प्रोफिट 35 40 हजार रु तक हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Aadhar Card Update – जिन आधार कार्ड वालों ने नहीं माना सरकार का ये नियम, उन पर लगेगा अब इतना जुर्माना, हो जाएं तैयार