PIB Fact Check: क्या मोदी सरकार ने ले लिया है, नोट पर से “महात्मा गाँधी” की तस्वीर हटाने का फैसला? जानें सच्चाई

New indian 2000 Rs Currency Note
Source- PixaBay

PIB Fact Check: सोशल मीडिया (Social Media) पर आपको ऐसे मैसेज आते रहते होंगे. जो लोगों को तरह-तरह के दावे करते है, पर इनमें कोई भी सच्चाई नहीं होती है. ये मैसेज आपको अफ़वाह वाली जानकारियों को हवा देते हैं और कई बार लोग इनके चंगुल में आकर अपनी निजी और वित्तीय जानकारी भी साझा करने लगते हैं. जिसके बाद उसके साथ ठगी हो जाती है.

पीआईबी (PIB) हमेशा से आपको अफ़वाहों के बाज़ार की सच्चाई बताता आया है. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेज़ी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा है कि रिजर्व बैंक जल्द ही नोटों से महात्मा गांधी की तस्वीर को हटाकर उनकी जगह रवींद्रनाथ टैगोर (Rabindranath Tagore) और एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam)  की तस्वीर लाने की तैयारी कर रही है.

तो चलिए जानते है कि क्या सच में आरबीआई (RBI) ने ऐसी कोई फैसला किया है?

पीआईबी ने फैक्ट चेक के बाद में इस मैसेज को पूरी तरह से फर्जी बताया है. पीआईबी ने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस तरह के मैसेज से सभी लोग सावधान रहें. पीआईबी ने लोगों से कहा है कि ऐसे फर्जी मैसेज को साझा न करें. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की तरफ से इस तरह की कोई घोषणा नहीं की गई है. तो सोशल मीडिया यूजर्स इस तरह की अफवाहों से सावधान रहें.

आप भी करा सकते हैं फैक्ट चेक

अगर आपके पास में भी कोई इस तरह का मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको Official Website के लिंक पर विजिट करना है. फिर यहां से आपको सच्चाई का पता चलेगा.

यह भी पढ़े: PIB Fact Check: नौकरी पेशा लोगों को यह मंत्रालय दे रहा है पुरे 1,55,000 रुपये? पूरी खबर को विस्तार से पढ़ें

Somvar ke upay: शिवजी के इन अवतारों के दर्शन मात्र से दूर हो जाएंगी आपकी सारी परेशानियां Sawan 2022: सावन में शिव जी को अर्पित करें ये चीजें, बरसेगी कृपा… बारिश के दिनों में रोपें ये 6 पौधे, हर काम में होगा लाभ… Vastu Tips: वास्तु की ये 5 चीजें कराएगी धन का लाभ Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें… KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक