PM Awas Yojana: आवास योजना में आवेदन करने से पहले सरकार की इस चेतावनी को जरूर पढ़ लें, नहीं तो कर बैठेंगे बड़ा नुकसान

PM_Awas_Yojana
Source- Housing For All/Twitter

PM Awas Yojana: केंद्र सरकार कई ऐसी योजनाएं चला रही है जिसकी मदद से आप अपना घर बना सकते हैं. और ऐसी ही एक योजना है PM Awas Yojana जो आपको अपना घर बनाने में मदद कर सकती है. इस योजना में आवेदन करने के बाद या पहले लोग धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं. इसलिए आज हम आपको फ्रॉड से बचाने के लिए कुछ बाते बताने वाले हैं.तो चलिए पढ़ना करिए शुरू.

पंजीकरण करते समय रखें ध्यान

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के लिए आपको पंजीकरण करवाने की आवयश्कता होती है. लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि इसमें कुछ गलतियों के चलते इसका लाभ नहीं ले पाते हैं या फिर ठगी का शिकार हो जाते हैं. इसलिए इसमें आवेदन करते वक़्त आपको सतर्क रहने की जरूरत है ताकि आप सही ढंग से रजिस्ट्रेशन कर इसका फायदा उठा सकें.

PM_Aawas_Yojana
Source- Housing_For_All

आधार कार्ड की डिटेल्स को ना करें शेयर

अधिकतर अब हर जगह आधार कार्ड की डिमांड रहती है. यदि आपके पास आधार कार्ड होता है तो कहीं भी पंजीकरण करवाने में दिक्कत नहीं आती है. इसलिए ध्यान दें कि रजिस्ट्रेशन करवाते वक़्त आप अपना आधार किसी गलत हाथ में ना दें वरना आपका डेटा लीक हो सकता है और आगे चलकर आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

बैंक डिटेल्स को ध्यान से भरें
इसके बाद आपको इस योजना में आवेदन करने के समय अपने बैंक डिटेल्स को भरने की जरूरत होती है. ऐसे में यदि आप लापरवाही करते हैं तो आपके साथ फ्रॉड हो सकता है और देखते ही देखते खाता भी खली हो सकता है. इसलिए ध्यान रहे कि आप अपनी बैंक डिटेल्स सही तरीके से भरें.

सबसे बड़ी बात की इस योजना में आवेदन करते समय किसी को भी पैसा देने की आवयशकता नहीं है. कई बार लोग आवास योजना द्वारा दिए गए घर के चलते पैसे मांगते हैं. इसलिए सावधान रहें कि कभी भी आपसे कोई इंसान घर के बदले पैसा मांगे तो उसकी पीएम आवास के टोल फ्री नंबर पर शिकायत जरूर करें.

ओटीपी और एटीएम पिन को ना करें शेयर

आखिर में आपको यह ध्यान देने की जरूरत है कि जिस वक़्त आप इसमें आवेदन कर रहे होंगे उस वक़्त किसी को भी अपना ओटीपो शेयर ना करें. इससे आपके अकाउंट से पैसों की ठगी हो सकती है. साथ ही, एटीएम पिन भी किसी से शेयर ना करें.

हेल्पलाइन नंबर (PM Awas Yojana Helpline)
1800-11-6446 (ग्रामीण)

1800-11-3377 (शहरी, एनएचबी)

1800-11-3388 (शहरी, एनएचबी)

1800-11-6163 (शहरी, हुडको)

राज्य स्तरीय टोल-फ्री नंबर – 18003456527

मोबाइल नंबर या व्हाट्सएप नंबर – 7004193202

जनहित में इस खबर को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! किसानों को दलहन-तिलहन की फसलों के लिए सरकार देगी 4 हजार रुपये, ऐसे करें पंजीकरण