PM FPO: एफपीओ योजना से जुड़े किसानों को 15 लाख रुपए दे रही है सरकार, आप भी हों शामिल, देखें प्रक्रिया

PM Kisan Mandhan Yojana
Farmer Schemes

PM FPO : खेती के बारे में कहा जाता है कि खेती घाटे का सौदा बनती जा रही है. लेकिन आप खेती करना चाहते हैं लेकिन ये मानते हैं कि खेती घाटे में सिर्फ घाटा होगा तो आज हम आपके इस भ्रम को दूर करते हुए ऐसी योजना के बारे में बताते हैं जो आपको खेती में खूब लाभ दिलाएगी.

सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने को लेकर कदम उठा रही है. अब सरकार किसानों को खेती से जुड़ा व्यवसाय शुरू करने के लिए 15 लाख रुपये का लाभ दे रही है. आज हम आपको इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं.

क्या है पीएम किसान FPO योजना 2022?

किसानों की आय में भी वृद्धि और आर्थिक सहयोग सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना की घोषणा की है. इस योजना के अंतर्गत फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को 15 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी.

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को मिल कर एक संगठन या कंपनी गठित करनी होगी. इससे किसानों के लिए खेती से जुड़े कामकाज करने में कोई परेशानी नहीं आएगी और खरीदी भी आसानी से कर पाएंगे. FPO एक प्रकार का किसानों और उत्पादकों का एकीकृत संगठन है जो किसानों के लिए काम करता है.

यह संगठन कंपनी एक्ट के अंतर्गत रजिस्टर्ड होता है. इस योजना के माध्यम से इन संगठनों को 1500000 रुपए की राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी. यह राशि 3 सालों में दी जाएगी. इस योजना के अंतर्गत देश के 10000 नए किसानो के संगठन बनाए जाने के प्रावधान रखे गए हैं . इस खबर को जनहित में जनहित में जरूर शेयर करें.

ये भी पढ़ें : कर्जमाफी को लेकर सरकार ने की बड़ी घोषणा, 73,638 किसानों के इतने करोड़ रुपए होंगे माफ, तुरंत देखें पूरी जानकारी