comscore
Tuesday, November 29, 2022
- विज्ञापन -

PM Kisan Samman Nidhi: 30 नवंबर तक इन किसानों को मिलेंगे 2,000 रुपये, जानें कैसे उठाएं फायदा

Published Date:

PM Kisan Samman Nidhi: देश के किसानों की मदद के लिए केंद्र और राज्य सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती हैं। उन्हीं में से एक योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना की 12वीं किश्त के पैसे किसानों के अकाउंट में आ चुके हैं। हालांकि अभी भी कुछ किसान रह गए हैं। ऐसे में जिन किसानों को अभी तक 12वीं किश्त के पैसे नहीं मिले हैं। उनके अकाउंट में 30 नवंबर तक पैसे भेजने का काम जारी रहेगा। 17 अक्टूबर को जारी हुए थे 12वीं किश्त के पैसे दरअसल, 12वीं किश्त 17 अक्तूबर 2022 को जारी की गई थी। जिसे खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी किया था। हालांकि देश में ऐसे कई किसान हैं। जिनकी 12वीं किश्त के पैसे अटक गए हैं। अगर उन्होंने अपनी खामियां ठीक करा ली है तो 12वीं किश्त के पैसे मिल सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन किसानों को 30 नवंबर तक पैसे जारी होते रहेंगे।

आखिर क्यों अटक जाते हैं पैसे

सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के पैसे जारी करने के लिए e-KYC जरूरी कर दिया है। अभी भी बहुत से ऐसे किसान हैं, जिन्होंने e-KYC नहीं कराया है। अगर इन किसानों ने e-KYC करा लिया है तो उन्हें 12वीं किश्त का फायदा जरूर मिलेगा। वहीं जिन किसानों ने अभी तक e-KYC नहीं कराई है। वो उनके पास अभी भी e-KYC कराने का मौका है। इसके अलावा दूसरा कारण ये भी बहुत से किसानों ने अभी तक लैंड सीडिंग नहीं कराई है। लिहाजा किसानों को अपने नजदीकी कृषि केंद्र में जाकर अपनी खतौनी दोबारा अपडेट करानी होगी। इसके बाद अगर एप्लीकेशन सही पाया जाता है तो 12वीं किश्त के 2000 रुपये जारी कर दिए जाएंगे।

यहां करें संपर्क

अगर किसानों के खाते में योग्य होने के बाद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि नहीं पहुंच रही है तो वे आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की किस्त भेज दी गई है. अगर आप पीएम किसान योजना के योग्य लाभार्थी हैं और फिर भी आपके खाते में 12वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं तो बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नही हैं. किस्त न आने पर या किसी तरह की मदद के लिए आप आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप इस योजना के योग्य हैं तो अगली किस्त में 12वीं किस्त की राशि एड करके भेजी जा सकती है।

लिस्ट में से चेक करें अपना नाम

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।

अब होम पेज पर राइट साइड में ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें।

फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करें।

अब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें।

डिटेल भरने के बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।

अब आपको स्क्रीन पर अपना स्टेटस दिखाई दे जाएगा।

पीएम किसान योजना में हुआ बदलाव

भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बदलाव किया है। अब लाभार्थी पोर्टल पर जाकर आधार नंबर से अपने स्टेटस नहीं देख सकता है। अब स्टेटस देखने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा। पहले ये नियम था कि कृषक अपना मोबाइल या आधार नंबर से स्टेटस जान सकते थे। इसके बाद नियम में बदलाव हुआ कि लाभार्थी सिर्फ आधार से स्टेटस चेक कर सकते हैं। हालांकि अब नए नियम में किसान रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से स्टेटस देख सकेंगे।

ये भी पढ़ें- Vice President House: देखिए दिल्ली का वो आवास जिसमें पिछले 60 सालों से रह रहे हैं उपराष्ट्रपति, यहां मस्जिद और मंदिर दोनों ही

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

IQOO Z6 Pro Offer: 64MP कैमरे वाले 5G फोन पर मिल रही बम्पर छूट, जानें कीमत

IQOO Z6 Pro Offer: स्मार्टफोन की जबरदस्त रेंज इन...

WhatsApp Smart Tips: बिना किसी को पता लगे अनचाहे लोगों को करें व्हाट्सऐप पर ब्लॉक, जानें कैसे

WhatsApp Smart Tips: व्हाट्सऐप बेहतरीन मैसेजिंग एप्लीकेशन है. इसका...

Vastu plants: घर के अंदर लगा लें केवल ये 2 पौधे, जीवन में कभी नहीं छाएगी कंगाली

Vastu plants: वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन को बेहतर...

Whatsapp Data Leak: कहीं आपका डेटा चोरी तो नहीं हुआ! जानें चेक करने का तरीका

Whatsapp Data Leak: सोशल मीडिया का इस्तेमाल आजकल हर...

Black Friday Sale: बम्पर ऑफर! सैमसंग 43 इंच टीवी के दाम हुए आधे, जानें कीमत

Black Friday Sale: घर को थियेटर बनाना चाहते हैं...