comscore
Saturday, February 4, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसPM Kisan Samman Nidhi Yojana: कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने दिया योजना से जुड़ा बड़ा अपडेट, इस राज्‍य के क‍िसानों को नहीं म‍िलेगा पैसा

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने दिया योजना से जुड़ा बड़ा अपडेट, इस राज्‍य के क‍िसानों को नहीं म‍िलेगा पैसा

Published Date:

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: केंद्र की मोदी सरकार किसानों की मदद और उनकी  आय को बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाओं को चला रही है. इसमें सबसे प्रमुख प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। यह योजना देश के छोटे और सीमांत किसानों के हित को ध्यान में रखकर चलाई है।इस स्कीम से जुड़े किसानों के खाते में हर साल 6,000 रुपये की रकम डीबीटी के जरिये से ट्रांसफर की जा रही है।अभी तक किसानों को 12 किस्तों के रूप में 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर मिल चुके हैं और किसानों को 13वीं क़िस्त का बेसब्री से इंतजार है।

तोमर ने द‍िया योजना से जुड़ा बड़ा अपडेट


प‍िछले द‍िनों केंद्रीय कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने योजना से जुड़ा बड़ा अपडेट द‍िया है. छत्‍तीसगढ़ के अध‍िकतर क‍िसानों ने अभी तक भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और e-KYC नहीं कराया है. केंद्र की तरफ से पीएम क‍िसान में हो रही गड़बड़ को रोकने के ल‍िए सख्‍त कदम उठाए जा रहे हैं। अगली क‍िस्‍त पाने के ल‍िए भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और e-KYC जरूरी हैं। संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने बताया था क‍ि छत्‍तीसगढ़ में 27,43,708 किसान पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में सक्रिय हैं।

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

19,75,340 क‍िसानों का हुआ भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन


उन्‍होंने आगे बताया लेक‍िन पीएम किसान योजना की आगामी क‍िस्‍त महज 19,75,340 किसानों को ही मिल सकेगी। बाकी क‍िसानों ने अब तक भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और KYC की प्रक्र‍िया को पूरा नहीं क‍िया है।यद‍ि क‍िसी क‍िसान ने भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और e-KYC नहीं कराया है तो उसे 13वीं क‍िस्‍त का लाभ नहीं म‍िलेगा। पीएम क‍िसान से जुड़ी क‍िसी भी प्रकार की मदद या जानकारी के ल‍िए टोल फ्री नंबर 155261 पर कॉल कर सकते हैं।

ऐसा करने वालों का नाम लाभार्थी सूची से कटेगा

13वीं किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, इस बार भी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या में भारी कमी आ सकती है. ये कार्रवाई ई-केवाईसी की प्रकिया पूरा नहीं करने पर या भूलेखों में गड़बड़ी पाए जाने पर की जा सकती है. दरअसल कई लोग पीएम किसान योजना के पात्र नहीं होते हुए भी इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं। भूलेखों के सत्यापन में ये पकड़े जाते हैं। ऐसे लोगों को नोटिस भेजा जा रहा है. उनसे इस योजना के तहत अब तक हासिल की गई धनराशि वापस मांगी जा रही है।

इस हफ्ते आएगी 13वीं क़िस्त (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme)

पीएम किसान योजना से जुड़े हर लाभार्थी किसानों भाई को 13वीं किस्त का इंतजार है। सरकार देश के ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना से लाभ देने के प्रयास में है। मीडिया रिपोर्ट्स है कि नए साल जनवरी के पहले सप्ताह में पैसा आ सकता है. अगर आप भी समय पर अपने खाते में पैसा पाना चाहते हैं, तो आपको पहले वाली गलतियां नहीं करनी होगी. इस बारे में सरकार ने पहले भी कई दिशा-निर्देश जारी किये है।

पीएम किसान की 13वीं किस्त कब आयेगी?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की अब तक 12 किस्तें केंद्र की मोदी सरकार पात्र किसानों के बैंक खाते में डाल चुकी है. ऐसे में लाभार्थियों को अब 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो दिसंबर महीने के अंतिम सप्ताह या जनवरी के पहले हफ्ते में लाभार्थियों के खाते में सरकार 13वीं किस्त डाल सकती है. वैसे इस बात की आधिकारिक तौर पर घोषणा अब तक नहीं हुई है।

चेक करें ये मैसेज

पीएम किसान के लिए सबसे पहले आपको अपने स्टेटस में एक मैसेज चेक करना है। अगर किसान, पीएम किसान की साइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर रहे हैं तो उन्हें सबसे पहले ये चेक करना है कि उनकी ई-केवाईसी और लैंड डिटेल पूरी भरी हुई है। अगर वो योजना के लिए पात्र हैं, तो इन सभी के आगे स्टेटस में ‘यस’ लिखा होगा। इसका मतलब है कि आप किस्त के लिए पात्र हैं। लेकिन अगर किसी भी चीज के लिए ‘नो’ लिखा है तो मतलब आपकी किस्त रूक सकती है।

ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेटस

  • अगर आप भी अपने पीएम किसान खाते का स्टेटस को चेक करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले कुछ जरूरी काम करने होंगे।
  • आपको सबसे पहले pmkisan.gov.in पोर्टल पर जाना होगा।
  • ‘बेनिफिशियरी स्टेटस’ वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • मोबाइल नंबर या योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर यहां पर दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर दिया हुआ कैप्चा कोड दर्ज करते ही आपके सामने आपका स्टेटस आ जाएगा।
  • आपको ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे अगर यस लिखा है तो आपको पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त मिल सकती है।
  • अगर ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे नो लिखा है तो आपकी पीएम किसान की अगली किस्त अटक सकती है।

यहां करें संपर्क

अगर किसानों के खाते में योग्य होने के बाद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि नहीं पहुंच रही है तो वे आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की किस्त भेज दी गई है. अगर आप पीएम किसान योजना के योग्य लाभार्थी हैं और फिर भी आपके खाते में 12वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं तो बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नही हैं. किस्त न आने पर या किसी तरह की मदद के लिए आप आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप इस योजना के योग्य हैं तो अगली किस्त में 12वीं किस्त की राशि एड करके भेजी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: Business Idea- फायदा ही फायदा! नाममात्र की इन्वेस्टमेंट और महीने के कमाएं 40 से 50 हजार रुपए, जानिए कैसे?

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Maruti Suzuki की इस 7 सीटर कार का सबको इंतजार, Mahindra की बढ़ेगी टेंशन

Maruti Suzuki की कई जबरदस्त कार्स भारतीय मार्केट में...

UPSC Interview Questions: कर रहें हैं परीक्षा की तैयारी तो फटाफट जान लें इन सवालों के जवाब

UPSC Interview Questions: यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करके IAS...

Honda Activa Electric जल्द देगी मार्केट में दस्तक, बेहतरीन लुक बना देंगे दीवाना, जानें कीमत

Honda Motorcycle के कई बेहतरीन स्कूटर भारतीय मार्केट में...

Tata Motors की ये है दमदार कार, देखते ही लोग करने लगेंगे तारीफ, जानें कीमत

Tata Motors की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में...

Hyundai Venue Facelift: धांसू लुक के साथ नए अवतार में लॉन्च हुई नई वेन्यू, जानें कीमत

Hyundai Venue Facelift: Hyundai की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय...