comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसPM Kisan Samman Nidhi Yojana: 13वीं किस्त के लिए 28 जनवरी तक करें ये काम, खाते में आएंगे 6 हजार रूपए 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 13वीं किस्त के लिए 28 जनवरी तक करें ये काम, खाते में आएंगे 6 हजार रूपए 

Published Date:

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की 13वीं किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है। मोदी सरकार जल्द ही करोड़ों किसानों के खातों में यह किस्त जारी कर सकते हैं। पीएम किसान की 12वीं किस्त करीब 2 करोड़ लोगों को नहीं मिल पायी थी। लाभार्थी किसानों का रिकॉर्ड सेंट्रल डेटाबेस में अपडेट नहीं होने के चलते इन किसानों को पिछली किस्त नहीं मिल पायी थी। 13वीं किस्त के 2,000 रुपये लेने के लिए जल्द ही KYC अपडेट कर लें क्योंकि सरकार जल्द ही किसानों के खाते में किस्त के पैसे ट्रांसफर करने वाली है। पीएम किसान योजना के तहत, सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है, जो 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में देय होता है।

इस दिन करा लें ई-केवाईसी


राज्य सरकारें लाभार्थी किसानों से अनुरोध कर रही हैं कि वे जल्द से जल्द ई-केवाईसी पूरी कर लें. बिहार सरकार के कृषि विभाग ने ट्वीट कर कहा है कि लाभार्थी 28 जनवरी तक पीएम किसान के लिए ई-केवाईसी पूरी कर लें. विभाग ने कहा कि ई-केवाईसी सत्यापन 13वीं किस्त से पहले अनिवार्य रूप से किया जाना चाहिए।

2 तरीकों से करें ई केवाईसी


2 तरीकों से पीएम किसान के लिए ई केवाईसी पूरी कर सकते हैं। घर बैठे ऑनलाइन पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के माध्‍यम से यह काम किया जा सकता है इसके अलावा किसान नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर भी अपनी ई केवाईसी करवा सकते हैं। किसान स्‍वयं ओटीपी माध्‍यम से ई केवाईसी करते हैं तो आपको कोई पैसा नहीं देना होगा, जबकि कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ई केवाईसी करवाता है तो उसे इसके लिए कुछ रुपये खर्च करने होंगे।

ये भी पढ़ें- Bageshwar Dham: धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को जान से मारने की मिली धमकी, जानें फोन करने वाले शख्स ने क्या कहा?

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...