comscore
Friday, February 3, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसPM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि में बढ़ोत्तरी कर सकती है सरकार, होने वाले ये बड़े बदलाव

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि में बढ़ोत्तरी कर सकती है सरकार, होने वाले ये बड़े बदलाव

Published Date:

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त सरकार कभी भी जारी कर सकती है। सूत्रों ने बताया कि केंद्र लोहड़ी से पहले यानी 14 जनवरी को किस्त जारी कर सकता है। अब तक, सरकार ने 12 किश्तें वितरित की हैं और अंतिम 17 अक्टूबर 2022 को जारी की गई थी।

किसानों के लिए अच्छी खबर

आगामी बजट से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि विभिन्न क्षेत्रों के लोग केंद्र सरकार के फैसलों और घोषणाओं से काफी उम्मीदें लगा रहे हैं। सिर्फ आम जनता या वेतनभोगी व्यक्ति ही नहीं बल्कि किसान समुदाय भी मोदी सरकार की कुछ बड़ी घोषणाओं का इंतजार कर रहा है।

किसानों के लिए करेगी बड़ी घोषणाएं

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बजट 2023 में केंद्र सरकार किसानों के लिए कुछ बड़े सरप्राइज लेकर आ सकती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2018 में किसानों के लिए शुरू की गई योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती हैं।योजना के तहत किसानों को हर साल दी जाने वाली 6000 रुपये की आर्थिक सहायता में इजाफा होने की उम्मीद है। किसानों की आय दोगुनी करने के मकसद से सरकार यह फैसला ले सकती है।

अब चार किश्तों में आएगी पेमेंट

मीडिया रिपोर्ट्स में आगे दावा किया गया कि पीएम किसान लाभार्थियों को तीन किश्तों में दी जाने वाली राशि अब चार किस्तों में दी जा सकती है। यानी अगर राशि बढ़ाई जाती है तो किसानों को साल में चार बार पीएम किसान की किस्त मिलेगी। बता दें कि बीज और खाद के दाम में लगातार हो रही बढ़ोतरी के चलते किसान लंबे समय से पीएम किसान की राशि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर सरकार के साथ कई बार बैठक हो चुकी है लेकिन राशि अभी तक नहीं बढ़ाई गई है।

आगामी बजट में मिलेगी अच्छी खबर

देश के आगामी बजट 2023 से किसानों के लिए अच्छी खबर आ रही है। 1 फरवरी 2023 को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट (Union Budget 2023-24) पेश करेंगी। सूत्रों के मुताबिक, इस बार केंद्र सरकार बजट में किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है। योजना की राशि बढ़ाने का ऐलान हो सकता है।

कितनी बढ़ सकती है PM Kisan की राशि?

पीएम किसान योजना में मिलने वाली सालाना 6 हजार रुपए की राशि को बढ़ाया जा सकता है। एग्रीकल्चर मिनिस्ट्री से जुड़े सूत्र बताते हैं कि किसानों को दी जाने वाली राशि को अब 3 के बजाए 4 भाग में बांटा जा सकता है। इसमें हर तिमाही पर उन्हीं 2000 रुपए की किस्त दी जा सकती है। मौजूदा व्यवस्था में 4 महीने के अंतराल पर ये किस्त जारी की जाती है।  इस हिसाब से किसानों को हर तीन महीने पर 2000 रुपए मिलेंगे।  मतलब उन्हें कुल सालाना 8000 रुपए दिए जा सकते हैं।

इस हफ्ते आएगी 13वीं क़िस्त (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme)

पीएम किसान योजना से जुड़े हर लाभार्थी किसानों भाई को 13वीं किस्त का इंतजार है। सरकार देश के ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना से लाभ देने के प्रयास में है। मीडिया रिपोर्ट्स है कि नए साल जनवरी के पहले सप्ताह में पैसा आ सकता है> अगर आप भी समय पर अपने खाते में पैसा पाना चाहते हैं, तो आपको पहले वाली गलतियां नहीं करनी होगी. इस बारे में सरकार ने पहले भी कई दिशा-निर्देश जारी किये है।

चेक करें ये मैसेज

पीएम किसान के लिए सबसे पहले आपको अपने स्टेटस में एक मैसेज चेक करना है। अगर किसान, पीएम किसान की साइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर रहे हैं तो उन्हें सबसे पहले ये चेक करना है कि उनकी ई-केवाईसी और लैंड डिटेल पूरी भरी हुई है। अगर वो योजना के लिए पात्र हैं, तो इन सभी के आगे स्टेटस में ‘यस’ लिखा होगा। इसका मतलब है कि आप किस्त के लिए पात्र हैं। लेकिन अगर किसी भी चीज के लिए ‘नो’ लिखा है तो मतलब आपकी किस्त रूक सकती है।

ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेटस

  • अगर आप भी अपने पीएम किसान खाते का स्टेटस को चेक करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले कुछ जरूरी काम करने होंगे।
  • आपको सबसे पहले pmkisan.gov.in पोर्टल पर जाना होगा।
  • ‘बेनिफिशियरी स्टेटस’ वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • मोबाइल नंबर या योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर यहां पर दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर दिया हुआ कैप्चा कोड दर्ज करते ही आपके सामने आपका स्टेटस आ जाएगा।
  • आपको ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे अगर यस लिखा है तो आपको पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त मिल सकती है।
  • अगर ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे नो लिखा है तो आपकी पीएम किसान की अगली किस्त अटक सकती है।

यहां करें संपर्क

अगर किसानों के खाते में योग्य होने के बाद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि नहीं पहुंच रही है तो वे आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की किस्त भेज दी गई है. अगर आप पीएम किसान योजना के योग्य लाभार्थी हैं और फिर भी आपके खाते में 12वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं तो बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नही हैं. किस्त न आने पर या किसी तरह की मदद के लिए आप आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप इस योजना के योग्य हैं तो अगली किस्त में 12वीं किस्त की राशि एड करके भेजी जा सकती है।

यह भी पढ़े: PM Kisan Samman Nidhi Yojna: 11वीं किस्त के आने से पहले इस योजना में हुए दो बड़े बदलाव, पढ़िए पूरी खबर

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Rakhi Sawant ने फिर से लगाए अपने पति आदिल खान पर आरोप, बोलीं ‘आदिल हंसता है मुझ पर’

कंट्रोवर्सी क्वीन राखी सावंत (Rakhi Sawant) सोशल मीडिया पर...

Instagram पर Reels बनाकर कमाओ छप्परफाड़ पैसा, जानें क्या है सॉलिड तरीका

अगर आप इंस्टाग्राम (Instagram) पर दिनभर रील्स बनाते रहते...

Realme 10 Pro 5G: आ गई तारीख! जानें कब लांच हो रहा कोको-कोला एडिशन स्मार्टफोन

कंपनी रियलमी ने अपने कोको-कोला एडिशन स्मार्टफोन Realme 10...

Pakistan: प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने किया कबूल-बोले-‘यहां इधर-उधर घूमते रहते हैं आतंकवादी’

Pakistan: पड़ोसी देश पाकिस्तान की अर्थिक स्थिति इतना खराब...

Business Idea: पुरुषों के लिए परफेक्ट रहेगा ये काम, 30-40% तक की है मोटी कमाई

Business Idea: अगर आप अपना कोई बिजनेस करने की सोच...

Maruti Suzuki Jimny का इलेक्ट्रिक अवतार जल्द मार्केट में मचाएगा तहलका, होगी बेहद धांसू

Maruti Suzuki की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में...