comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसPM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र सरकार लेने वाली ये पीएम किसान योजना में ये बड़ा फैसला, किसान भाइयों की होगी चांदी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र सरकार लेने वाली ये पीएम किसान योजना में ये बड़ा फैसला, किसान भाइयों की होगी चांदी

Published Date:

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: केंद्र की मोदी सरकार किसानों की मदद और उनकी  आय को बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाओं को चला रही है. इसमें सबसे प्रमुख प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। यह योजना देश के छोटे और सीमांत किसानों के हित को ध्यान में रखकर चलाई है।इस स्कीम से जुड़े किसानों के खाते में हर साल 6,000 रुपये की रकम डीबीटी के जरिये से ट्रांसफर की जा रही है।अभी तक किसानों को 12 किस्तों के रूप में 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर मिल चुके हैं और किसानों को 13वीं क़िस्त का बेसब्री से इंतजार है।

आगामी बजट में मिलेगी अच्छी खबर

देश के आगामी बजट 2023 से किसानों के लिए अच्छी खबर आ रही है। 1 फरवरी 2023 को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट (Union Budget 2023-24) पेश करेंगी। सूत्रों के मुताबिक, इस बार केंद्र सरकार बजट में किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है। योजना की राशि बढ़ाने का ऐलान हो सकता है।

कितनी बढ़ सकती है PM Kisan की राशि?

पीएम किसान योजना में मिलने वाली सालाना 6 हजार रुपए की राशि को बढ़ाया जा सकता है। एग्रीकल्चर मिनिस्ट्री से जुड़े सूत्र बताते हैं कि किसानों को दी जाने वाली राशि को अब 3 के बजाए 4 भाग में बांटा जा सकता है। इसमें हर तिमाही पर उन्हीं 2000 रुपए की किस्त दी जा सकती है। मौजूदा व्यवस्था में 4 महीने के अंतराल पर ये किस्त जारी की जाती है।  इस हिसाब से किसानों को हर तीन महीने पर 2000 रुपए मिलेंगे।  मतलब उन्हें कुल सालाना 8000 रुपए दिए जा सकते हैं।

इस हफ्ते आएगी 13वीं क़िस्त (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme)

पीएम किसान योजना से जुड़े हर लाभार्थी किसानों भाई को 13वीं किस्त का इंतजार है। सरकार देश के ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना से लाभ देने के प्रयास में है। मीडिया रिपोर्ट्स है कि नए साल जनवरी के पहले सप्ताह में पैसा आ सकता है> अगर आप भी समय पर अपने खाते में पैसा पाना चाहते हैं, तो आपको पहले वाली गलतियां नहीं करनी होगी. इस बारे में सरकार ने पहले भी कई दिशा-निर्देश जारी किये है।

चेक करें ये मैसेज

पीएम किसान के लिए सबसे पहले आपको अपने स्टेटस में एक मैसेज चेक करना है। अगर किसान, पीएम किसान की साइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर रहे हैं तो उन्हें सबसे पहले ये चेक करना है कि उनकी ई-केवाईसी और लैंड डिटेल पूरी भरी हुई है। अगर वो योजना के लिए पात्र हैं, तो इन सभी के आगे स्टेटस में ‘यस’ लिखा होगा। इसका मतलब है कि आप किस्त के लिए पात्र हैं। लेकिन अगर किसी भी चीज के लिए ‘नो’ लिखा है तो मतलब आपकी किस्त रूक सकती है।

ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेटस

  • अगर आप भी अपने पीएम किसान खाते का स्टेटस को चेक करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले कुछ जरूरी काम करने होंगे।
  • आपको सबसे पहले pmkisan.gov.in पोर्टल पर जाना होगा।
  • ‘बेनिफिशियरी स्टेटस’ वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • मोबाइल नंबर या योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर यहां पर दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर दिया हुआ कैप्चा कोड दर्ज करते ही आपके सामने आपका स्टेटस आ जाएगा।
  • आपको ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे अगर यस लिखा है तो आपको पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त मिल सकती है।
  • अगर ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे नो लिखा है तो आपकी पीएम किसान की अगली किस्त अटक सकती है।

यहां करें संपर्क

अगर किसानों के खाते में योग्य होने के बाद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि नहीं पहुंच रही है तो वे आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की किस्त भेज दी गई है. अगर आप पीएम किसान योजना के योग्य लाभार्थी हैं और फिर भी आपके खाते में 12वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं तो बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नही हैं. किस्त न आने पर या किसी तरह की मदद के लिए आप आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप इस योजना के योग्य हैं तो अगली किस्त में 12वीं किस्त की राशि एड करके भेजी जा सकती है।

यह भी पढ़े: PM Kisan Samman Nidhi Yojna: 11वीं किस्त के आने से पहले इस योजना में हुए दो बड़े बदलाव, पढ़िए पूरी खबर

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें