comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: योजना में बड़ा बदलाव, सरकार ने बंद की ये सुविधा, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

Published Date:

PM Kisan Samman Nidhi Yojna:अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना यानी पीएम किसान की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। देशभर के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में सरकार जल्द ही 2000 रुपये ट्रांसफर कर देगी। जानकारी के मुताबिक, किसानों को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त जल्द जारी की जाएगी। बताया जा रहा है कि 30 सितंबर 2022 तक किसानों के बैंक खातों में रुपये आ जाएंगे। हालांकि, सरकार की तरफ से अभी पैसों को ट्रांसफर करने की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। इस बीच सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बदलाव किया है। जिसका सीधा असर लाभार्थियों पर पड़ेगा। आइए जानते हैं सरकार ने क्या बदलाव किया है।

पीएम किसान योजना में हुआ बदलाव

भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बदलाव किया है। अब लाभार्थी पोर्टल पर जाकर आधार नंबर से अपने स्टेटस नहीं देख सकता है। अब स्टेटस देखने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा। पहले ये नियम था कि कृषक अपना मोबाइल या आधार नंबर से स्टेटस जान सकते थे। इसके बाद नियम में बदलाव हुआ कि लाभार्थी सिर्फ आधार से स्टेटस चेक कर सकते हैं। हालांकि अब नए नियम में किसान रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से स्टेटस देख सकेंगे।

राशन कार्ड नंबर दर्ज करना अनिवार्य

पीएम किसान पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज करना अनिवार्य हो गया है। आपको अपने पंजीकरण पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य होग। वहीं, राशन कार्ड की अनिवार्यता के साथ ही पंजीकरण के दौरान दस्‍तावेजों की सिर्फ सॉफ्टकॉपी बनाकर पोर्टल पर अपलोड भी करनी होगी. इसके अलावा किसानों के लिए kyc भी अनिवार्य कर दिया गया है।

रजिस्‍ट्रेशन में नहीं होगी गड़बड़ी 

इसके तहत अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता भी खत्‍म कर दी गई है। अब लाभार्थियों को इन दस्‍तावेजों की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. इससे किसानों का समय भी बचेगा साथ ही नई व्यवस्था में योजना को ज्‍यादा पारदर्शी भी बनाया जा सकेगा।

किसान कर रहे हैं बेसब्री से इंतजार

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सितंबर महीने के शुरुआती दिनों में ही ये राशि किसानों के खाते में पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन किन्हीं कारणों की वजह से इसमें देरी हो रही है। लेटेस्ट अपडेट के अनुसार सितंबर के अंतिम सप्ताह में इस योजना की अगली किस्त जारी कर दी जाएगी।

12वीं किस्त में क्यों हो रही है देरी

पीएम किसान योजना में गड़बड़ियों को रोकने के लिए मोदी सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है. ई-केवाईसी कराने के लिए पहले अंतिम तिथि 31 अगस्त रखी गई, लेकिन अब यह भी हटा ली गई है। पीएम किसान पोर्टल पर अभी भी ई केवाईसी की जा सकती है।  इसके आलावा राज्य सरकारों द्वारा किसानों का भूलेख सत्यापन कराया जा रहा, जिसकी वजह 12वीं किस्त की राशि किसानों के खाते पहुंचने में देरी हो रही है।

इस महीने आ सकती है किश्त

पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का इंतजार अब लंबा हो रहा है। पिछले साल 9 अगस्त को ही किस्त जारी हो गई थी, लेकिन अभी तक इसके बारे में कोई अपडेट नहीं है।  पीएम किसान (pmkisan.gov.in) की अगस्त-नवंबर की किस्त अब तक नहीं आने की ही चर्चा है। योजना में गड़बड़ियों को रोकने के लिए मोदी सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य किया तो पीएम किसान की किस्त में देरी होने लगी। पहले अंतिम तिथि 31 अगस्त रखी गई, लेकिन अब यह भी हटाली गई है। पीएम किसान पोर्टल पर अभी भी ईकेवाईसी की जा सकती है। इसके अलावा राज्य सरकार अब गांव-गांव लाभार्थियों का फिजिकल वेरिफिकेशन भी करा रही है। ऐसे में 12वीं या अगस्त-नवंबर की किस्त मिलने में देर हो रही है।

क्या सिर्फ छोटे और सीमांत किसान ही उठा सकते हैं लाभ?
जब 24 फरवरी, 2019 को पीएम-किसान योजना शुरू की गई थी, तो इस योजना का फायदा सिर्फ वे छोटे और सीमांत किसान परिवार ही ले सकते थे, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि थी। लेकिन बाद में इस योजना को संशोधित किया गया। इसके बाद एक जून, 2019 से सभी किसान परिवारों को पीएम किसान योजना का लाभ देने का फैसला लिया गया।

कब तक आएंगे पैसे?
सरकार जल्द ही इनके खाते में 12 वीं किस्त के 2,000 रुपये ट्रांसफर करने वाली है. यह उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार योजना के 2,000 रुपये किसानों के खातों में 5 सितंबर को  डाल सकती है. इसके साथ ही सरकार उन लोगों पर भी कार्रवाई करने वाली है, जो लोग अपात्र होते हुए भी इस योजना कता लाभ उठा रहे हैं. सरकार ऐसे मे लोगों से पुरानी किस्तों के पैसे रिकवर करने वाली है।

हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करें

अगर आपका पात्र किसानों की लिस्ट में शामिल हैं और अब तक आपको किस्त के पैसे नहीं मिले हैं, तो आपको सरकार की तरफ से जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर्स पर अपनी समस्या बतानी होगी. वहां से आपकी हेल्प की जाती है। वहीं, योजना के तहत कुछ लाभार्थी किसान ऐसे भी हैं, जिनका नाम पिछली सूची में था, लेकिन नई लिस्ट में नहीं है.इस स्थिति में आप  योजना के हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं. यहां से आपको पता चल जाएगा कि आपकी किस्त किस कारण से अटकी है।

क्या है PM kisan Samman Yojna?

केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2018 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में मध्यम वर्गीय किसान परिवारों के खातों में सालाना 6,000 रुपये की धनराशि भेजी जाती हैं।

कैसे चेक करें Kisan samman nidhi Status?

PM Kisan samman nidhi status चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फ़ॉलो करें

1. सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in2022 list पर जाना हैं।

2. आपके दाई तरफ ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा।

3. फिर आपको ‘beneficiary status’ के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं, जिससे नया पेज खुल जाएगा।

4. नए पेज पर मोबाइल नंबर, बैंक खाता या आधार नंबर में से किसी एक को चुने।

5. विकल्प चुनने के बाद आप उसकी डिटेल भरे फिर Get Data पर क्लिक करें।

6. इसके बाद लाभार्थी किसानों की सभी किस्तों का PM Kisan Status सामने आ जाएगा।

पैसे ना मिलने पर कहां करें शिकायत ?

अगर आपको केंद्र द्वारा संचालित इस योजना के तहत आने वाली धनराशि नहीं मिल रही हैं या पीएम किसान योजना से जुड़ी किसी भी तरह की कोई समस्या आ रही है तो आप pmkisan-icr@gov.in पर ईमेल कर सकते हैं, या फिर पीएम किसान टोल फ्री नम्बर 18001155266 इसके अलवा लैंडलाइन नम्बर 0120-6025109, 011-24300606 भी हैं।

pmkisan gov in benificiary status लिस्ट कैसे देखें?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की बेनिफ़िसियारी लिस्ट 2022 आप Official Website पर देख सकते हैं । The Vocal News HindiPm Kisan samman yojana: केंद्र की मोदी सरकार भारत के अन्नदाताओं के हित में साल 2018 से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm Kisan samman…

यह भी पढ़े: PM Kisan Samman Nidhi Yojna: 11वीं किस्त के आने से पहले इस योजना में हुए दो बड़े बदलाव, पढ़िए पूरी खबर

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...