PM Kisan Samman Nidhi Yojna: इन किसानों को नहीं मिलेगा 11वीं क़िस्त का फायदा, उल्टा वसूली जाएगी धनराशि- जानें क्या है कारण

Farmers
Source- PixaBay

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: केंद्र सरकार (Central Government) भारत के मध्यम वर्गीय किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना को चला रही है. अब तक 12 करोड़ से ज्यादा किसान इस योजना से जुड़ चुके हैं. अब सबको यह इंतज़ार है की 11वीं क़िस्त कब तक उनके खाते में आएगी. पीएम किसान योजना के तहत देश में कई किसान ऐसे भी हैं, जो संपन होने के बाद भी पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं. इसी कड़ी में 3 लाख 15 हजार 10 किसानों को चिह्नित किया गया है, जो गलत ढंग से योजना का लाभ उठा रहे हैं. प्रदेश के इन कथित लाभार्थी किसानों से किस्त के पैसों की वसूली की जाएगी।

वैसे तो यह किस्त अप्रैल के महीने में ही जारी की जाने वाली थी लेकिन, किसान पहचान पत्र में कुछ गलतियों के कारण इस किस्त को मई के महीने में जारी किया जाएगा. देश के करोड़ों लाभार्थी किसानों के खाते में 11वीं किस्त को केंद्र सरकार अप्रैल से जुलाई महीने के बीच में कभी भी जारी कर सकती है. हालांकि यह भी संभव है पिछले साल की तरह इस साल भी किसानों के खाते में ये पैसा मई के महीने में ही आ सकता है.

आपको बता दें की इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों को यदि 11वीं किस्त चाहिए, तो उनके लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. लेकिन किसान पोर्टल से ई-केवाईसी का विकल्प हट गया है ऐसे में जिन लोगों ने अब तक केवाईसी नहीं करवाई है, वो परेशान हैं कि क्या उन्हें किस्त के पैसे आगे नहीं मिल पाएंगे? तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं.

अब किसान मोबाइल या किसी अन्य साइबर कैफे से ई-केवाईसी नहीं करा पाएंगे. इसके लिए पास के सुविधा केंद्र पर जाना होगा. जो काम मुफ्त में हो रहा था, अब उसके लिए इन किसानों को रुपये खर्च करने होंगे, सरकार ने समय सीमा 31 मार्च से बढ़ाकर 31 मई कर दी थी. लेकिन अब किसानों को ई-केवाईसी के लिए हर हाल में सुविधा केंद्र पर ही जाना होगा और वहां उन्हें इसके लिए 15 रुपये भुगतान भी करना होगा.

मोदी सरकार ने बीते साल पीएम किसान योजना में बड़ा बदलाव किया था, जिसके हिसाब से अब 11वीं किस्त के लिए किसानों को e-KYC पूरा करनी होगी। ये काम किसानों को 22 मई 2022 से पहले पूरा करना होगा। ये काम आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं।

अब तक 10 किस्तों की राशि किसानों की दी गई है. 10वीं किस्त एक जनवरी 2022 को किसानों के बैंक खाते (Bank Account) में ट्रांसफर किया गया था. इसमें 10.09 करोड़ से अधिक किसानों को 20,900 करोड़ रुपये उनके बैंक खातों में डाले गए थे.

PM Kisan Samman Yojna के तहत किसानों को पहली किस्त का पैसा अमूमन 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में पहुँचा दिया जाता हैं। वहीं, दूसरी किस्त का पैसा तक़रीबन 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानो के खातों में सीधा भेज दिया जाता हैं। इसके अलावा तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च तक के बीच में ट्रांसफर कर दिया जाता हैं। अगर देखा जाए तो अप्रैल की शुरुआत में किसानों के खाते में 11 किस्त का पैसा जाएगा।

पहला बदलाव

इस बदलाव से पहले लाभार्थी पीएम किसान पोर्टल पर जा कर अपनी किसी भी किस्त के स्टैटस की जानकारी
ले सकता था। लेकिन केंद्र सरकार ने अब नियम बदल दिए हैं। अब आपको पोर्टल पर अपना स्टैटस देखने के लिए सबसे पहले अपना मोबाइल नम्बर एंटर करना होगा। फिर जा कर आप डिटेल्स देख पाएंगे।

दूसरा बदलाव

दूसरे बदलाव ने केंद्र सरकार ने E-KYC को अनिवार्य कर दिया हैं। अगर अपने ई-केवायसी नही करवाया हैं, तो आप केंद्र की इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे। 11वीं किस्त का पैसा भी आपके खाते में नहीं आएगा। इसलिए जल्द से जल्द आप ई-केवायसी करवाए।

क्या है PM kisan Samman Yojna?

केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2018 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में मध्यम वर्गीय किसान परिवारों के खातों में सालाना 6,000 रुपये की धनराशि भेजी जाती हैं।

कैसे चेक करें Kisan samman nidhi Status?

PM Kisan samman nidhi status चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फ़ॉलो करें

1. सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in2022 list पर जाना हैं।

2. आपके दाई तरफ ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा।

3. फिर आपको ‘beneficiary status’ के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं, जिससे नया पेज खुल जाएगा।

4. नए पेज पर मोबाइल नंबर, बैंक खाता या आधार नंबर में से किसी एक को चुने।

5. विकल्प चुनने के बाद आप उसकी डिटेल भरे फिर Get Data पर क्लिक करें।

6. इसके बाद लाभार्थी किसानों की सभी किस्तों का PM Kisan Status सामने आ जाएगा।

पैसे ना मिलने पर कहां करें शिकायत ?

अगर आपको केंद्र द्वारा संचालित इस योजना के तहत आने वाली धनराशि नहीं मिल रही हैं या पीएम किसान योजना से जुड़ी किसी भी तरह की कोई समस्या आ रही है तो आप [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं, या फिर पीएम किसान टोल फ्री नम्बर 18001155266 इसके अलवा लैंडलाइन नम्बर 0120-6025109, 011-24300606 भी हैं।

pmkisan gov in benificiary status लिस्ट कैसे देखें?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की बेनिफ़िसियारी लिस्ट 2022 आप Official Website पर देख सकते हैं । The Vocal News HindiPm Kisan samman yojana: केंद्र की मोदी सरकार भारत के अन्नदाताओं के हित में साल 2018 से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm Kisan samman…

यह भी पढ़े: PM Kisan Samman Nidhi Yojna: 11वीं किस्त के आने से पहले इस योजना में हुए दो बड़े बदलाव, पढ़िए पूरी खबर

यह भी देखें: Why Ashneer Grover Resigned | अपनी ही कंपनी से क्यों अलग हुए अश्नीर?

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे