PM Matsya Sampada Yojana: मछली पालन करने के लिए सरकार किसानों को दे रही है 2 लाख की सब्सिडी, तुरंत करें ऐसे अप्लाई

PM Matsya Sampada Yojana

PM Matsya Sampada Yojana: केंद्र सरकार किसानों के विकास के लिए समय समय अनेकों तरह की योजनाओं को लाती रहती है. उन्हीं में से एक है प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (PM Matsya Sampada Yojan) . इस योजना के तहत किसानों और मछुआरों को 60 प्रतिशत तक सब्सिडी या 2 लाख तक की छूट दी जा रही है. साथ किसानों व मछुआरों के लिए लोन लेने की भी सुविधा दी गई है. आइए आपको बताते हैं कि घर रहकर आप कैसे इस योजना में आप शामिल होकर पैसा कमा सकते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजन के तहत सामान्य वर्ग के किसानों और मत्स्य पालकों को मछली पालन और अनुसूचित जाति/जनजाति के किसानों और मछली किसानों को सब्सिडी का लाभ 60 फीसदी की दर से दिया जा रहा है.

इस योजना के तहत KCC कार्ड रखने वाले किसानों को बिना गारंटी के 2 लाख रुपए तक का कर्ज लेने की सुविधा दी जाती है, जिस पर सिर्फ 7 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा. इसके अलावा बैंक ऋण को यदि समय से पहले भुगतान कर दिया जाता है तो ब्याज पर 3 फीसदी की अतिरिक्त छूट भी मिल जाती है.

PM Matsya Sampada Yojana के लिए ऐसे करें आवेदन

  • अधिकारिक वेबसाइट https://pmmsy.dof.gov.in/ पर आवेदन कर सकते हैं।
  • ऋण सुविधा का लाभ उठाने के लिए नजदीकी सहकारी बैंक में फॉर्म भरें, जिसके बाद नाबार्ड सब्सिडी योजना के तहत ऋण स्वीकृत किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत राजस्थान में रहने वाले किसानों को शून्य ब्याज पर ऋण दिया जा रहा है, जिससे किसानों, पशुपालकों और मछली पालकों की जरूरतों को पूरा किया जा सके.

इस खबर को जनहित में शेयर करें.

ये भी पढ़ें : DGCA : हवाई यात्रा करने से पहले जरूर पढ़ें ये ख़बर, डीजीसीए ने लागू कर दिया है नया नियम, देखें पूरी जानकारी