PM Vaya Vandan Yojana: रिटायरमेंट के बाद LIC की इस पॉलिसी में करें निवेश,हर महीने खाते में आयेंगे 10 हजार रुपये

Saral Pension Policy

PM Vaya Vandan Yojana: रिटायरमेंट के बाद के कठिन समय को चैन से बिताने के लिए हमें रिटायरमेंट प्लान या पेंशन प्लान में निवेश करते रहना चाहिए. रिटायरमेंट के बाद का जीवन बिलकुल अलग होता है लिहाजा उसी हिसाब से जरूरतों को पूरा करने के लिए आप कमाई के सालों में ही पुख्ता तैयारी कर लें तो आपके लिए बेहतर है।रिटायरमेंट के बाद के लिए एक ऐसा प्लान है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना(PM Vaya Vandan Yojana) यह योजना एक सामाजिक सुरक्षा योजना और पेंशन प्लान है और इसे भारत सरकार द्वारा पेश किया गया है. लेकिन इसका संचालन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) करती है।

PM Vaya Vandan Yojana में कैसे करें निवेश

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना(PM Vya Vandan Yojana ) के तहत अधिकतम निवेश की सीमा 15 लाख रुपए तय की गई है. इस योजना के तहत सीनियर सिटीजन को निवेश पर अन्य योजनाओं के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलता है. इस योजना में 60 साल या उससे अधिक उम्र के लोग मासिक या सालाना पेंशन प्लान चुन सकते हैं।अगर आप मासिक पेंशन प्लान का चुनाव करते हैं तो आपको 10 साल तक 8 फीसदी का ब्याज मिलेगा. वहीं अगर आप सालाना पेंशन का चुनाव करते हैं तो आपको 10 साल के लिए 8.3 फीसदी का ब्याज मिलेगा।उदाहरण के लिए अगर आप 15 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो इस दर से आपको हर महीने 9250 रुपये ब्याज के रुप में मिलेंगे।

यह योजना कब शुरू हुई

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को 4 मई, 2017 को भारत भारत सरकार द्वारा देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू किया गया था. इस योजना के तहत निवेश करने की अधिकतम सीमा पहले साढ़े सात लाख थी जिसे बढ़ा कर 15 लाख रुपये कर दिया गया है।

कैसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं. एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है. पेंशन की पहली किस्त, रकम जमा करने के 1 साल, 6 महीने, 3 महीने या एक महीने बाद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: SIP- रोजाना 100 रूपये बचाकर कमाएं 30 लाख रूपये की मोटी रकम,पूरी डिटेल जानने के लिए पढ़ें ये खबर