POST OFFICE FRANCHISE: घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस,सरकार की तरफ से भी मिलेगी मदद,जानिए पूरी डिटेल

Gram Suraksha Yojana
Image source: pexels

POST OFFICE FRANCHISE: आजकल के दौर में हर कोई अपनी नौकरी से परेशान है।आजकल का युवा वर्ग ज्यादातर खुद का बिजनेस करना ही सही समझता है लेकिन सही बिजनेस आइडिया (BUSINESS IDEA) ने होने के कारण पीछे हट जाते हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोगों का मानना है कि बिजनेस करने के लिए बहुत पैसा चाहिए लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऐसे बहुत से बिजनेस है जिन्हें आप घर से शुरू कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रूपये कमा सकते हैं।आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है और घर बैठे अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। ये बिजनेस है पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने का बिजनेस।आपको बता दें कि इंडिया पोस्ट ने नए पोस्ट ऑफस खोलने के लिए फ्रेंचाइजी स्कीम का आरंभ कर दिया गया है। अभी भी देश के कई इलाके ऐसे हैं, जहां पोस्ट ऑफिस खुलने वकाया हैं। इसी को ध्यान में रखते हुआ फ्रेंचाइजी दी जा रही है।

POST OFFICE FRANCHISE लेने के लिए पात्रता

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए व्यक्ति की आयु 18 साल होनी चाहिए। परिवार को कोई भी सदस्य विभाग में ना हो। फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति के पास किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं पास सर्टिफिकेट होना जरूरी है। फ्रेंचाइजी के लिए आपको फॉर्म भरकर आवेदन करना जरूरी होगा। इसके बाद सेलेक्शन होने पर इंडिया पोस्ट के साथ एक MoU साइन करना होगा।

कितनी लागत कितना मुनाफा

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलने के लिए मिनिमम सिक्योरिटी अमाउंट 5,000 रुपये है। पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए आपको आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको आधिकारिक लिंक पर विजिट कर सकते हैं। कमाई की बात करें तो स्पीड पोस्ट के लिए 5 रुपये मनी ऑर्ड के लिए 3-5 रुपये, पोस्टल स्टैम्प और स्टेशनरी पर 5 प्रतिशत का कमिशन मिलता है। इसी तरह अलग सर्विस के लिए अलग-अलग कमीशन मिलता है।

ये भी पढ़ें: Stationery Business Idea- करना है कोई बिजनेस तो यहां लगाएं अपना पैसा,कमाई होगी लाखों में,जानिए पूरी डिटेल