Post Office New Scheme: PPF या RD? जानें कहां इनवेस्ट करके आपको कितना मिलेगा रिटर्न

Post Office Scheme
source: wikimedia

Post Office New Scheme: पैसा इंसान के जीवन में बहुत जरूरी चीज होती है। इसके बिना एक कदम भी व्यक्ति नहीं चल सकता क्योंकि जितनी अच्छी लाइफस्टाइल चाहिए उसके लिए उतना ही ज्यादा पैसा चाहिए। यही आज का सत्य है और इसी लिए कई तरह की स्कीम बैंक या पोस्ट ऑफिस लेकर आते हैं। इन चीजों के तहत आप अपने पैसो को बचा भी सकते हैं और संभालकर रख भी सकते हैं जिससे बुरे समय में आपको मदद मिल सकती है। ऐसी ही एक Post Office New Scheme आई है जिसमें पैसे इनवेस्ट करके आपको ज्यादा रिटर्न मिल सकता है। इनवेस्ट करने से पहले आपको इससे जुड़ी सभी डिटेल्स पहले आपको जान लेनी चाहिए।

क्या है पोस्ट ऑफिस की नई स्कीम?

अगर आपकी नई-नई नौकरी लगी है तो साथ में निवेश के बारे में भी सोच लें। अगर आपके दिमाग में Post Office New Scheme के तहत इनवेस्ट करन की बात आ रही है तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और रेकरिंग डिपॉडिट (RD) में आप निवेश कर सकते हैं। इन दोनों स्कीम को अगर आप लेते हैं तो ये मार्केट रिस्क से दूर है। निवेशकों को इसमें ज्यादा रिटर्न मिलता है। अगर आपक दोनों ही स्कीम में निवेश करने की सोच रहे हैं तो दोनो की डिटेल्स जानना जरूरी है। पीपीएफ पोस्ट ऑफिस की एक लंबी अवधि वाली स्कीम है। इसमें निवेश करके आपको 7.1 प्रतिशत का ब्याज मिल सकता है। इसमें आप अपे पैसे 5 साल जैसी लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत छूट भी मिलेगी। इस स्कीम में अगर आप हर साल इस 1.5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 15 साल में आपको एकमुश्त पैसे मिलेंगे, साथ ही इसका ब्याज भी आपको जोड़कर मिलेगा।

वहीं अगर आप पोस्ट ऑफिस के RD में निवेश की सोच रहे हैं तो आपको 58 प्रतिशत का सालाना ब्याज मलेगा। यह पोस्ट ऑफिस की एक छोटी सेविंग स्कीम है जिसमें आप 100 रुपये के छटे निवेश से शुरू कर सकते हैं. इसमें न्यूनतम और अधिकतम धनराशि आपको तय करने की छूट होती है। इस स्कीम के अंतर्गत आपको हर महीने एक निश्चित राशि अकाउंट में जमा करनी होती है। बता दें, पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में आपको कम से कम 5 साल के लिए पैसे निवेश करने होते हैं। अगर आप किसी एक स्कीम में पैसे निवेश करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए देर नहीं करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: PM Kisan Samman Nidhi Yojna:जल्द आएगी 12वीं किश्त, किसान योजना का फायदा उठाने के लिए करें ये काम